grampanchayt Election

  • तगड़ा पुलिस बंदोबस्त रहेगा

नागपुर. जिले की 127 ग्राम पंचायतों के लिए 15 जनवरी को चुनाव होंगे. 18 जनवरी को मतगणना होगी. चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से निपट जाए, इसके लिए पुलिस ने कमर कस ली है. चुनाव के मद्देनजर ग्रामीण पुलिस कोई भी अनुचित घटना न हो इसके लिए कोई भी रिस्क नहीं उठाना चाहती. शहर सीमा से सटी 112 ग्राम पंचायतों के लिए पुलिस की ओर से 223 इमारतों में 383 पोलिंग बूथ का निर्माण किया जा रहा है. इसके लिए 10 स्ट्रांग रूम भी बनाए गए है. इन सबके बंदोबस्त के लिए कुल 2 एसपी रैंक के अधिकारी, 6 डीवायएसपी, 23 पीआई, 69 एपीआई व पीएसआई, 611 पुलिस सिपाही, 239 होमगार्ड के साथ ही 2 एसआरपीएफ की प्लाटून भी तैनात रहेंगे़ इस चुनाव के लिए 42 जोन के निर्माण के साथ ही पूरी चुनाव प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 44 पेट्रोलिंग पथक का भी गठन किया गया है.

130 में से 127 ग्रापं में होंगे चुनाव

पहले जब ग्राम पंचायत चुनाव कार्यक्रम तय हुआ तब जिले की कुल 130 ग्राम पंचायतों के चुनाव होने जा रहे थे़  लेकिन फिर 2 ग्राम पंचायतों के चुनाव निर्विरोध होने से इन्हें पहले ही विजयी घोषित किए जा चुका है. इनमें कलमेश्वर की सोनपुर ग्रापं और सावनेर की एक ग्रापं का समावेश है. इसके अलावा कुही तहसील की देवली कला  ग्रापं के चुनाव किन्हीं कारणों से फिलहाल आयोग ने स्थगित कर दिए है़ं इस प्रकार अब जिले में कुल 127 ग्राम पंचायतों में 15 जनवरी को चुनाव होंगे. 

कल थमेगा प्रचार

127 ग्राम पंचायतों का चुनाव प्रचार 14 की शाम को थम जाएगा़ उम्मीदवार मतदाताओं को रिझाने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं. ग्राम पंचायतों के चुनाव पहले जैसे नहीं रहे. इस चुनाव को भी अब एक बड़ा रूप मिलता जा रहा है. बड़े-बड़े नेता भी अपनी पार्टी का दांव इस पर लगाते है. पार्टी और अपनी साख बचाने के लिए नेता एड़ी-चोटी का जोर इस चुनाव में लगाते देखे जाते है.