Cement Road Construction
File Photo

    नागपुर.  सिक्स लेन कार्य में अतिक्रमण रोडा बन गया है. मानकापुर चौक से वाड़ी टी प्वाइंट तक सिक्स लेन का काम अधूरा है. सबसे ज्यादा समस्या मानकापुर चौक पर है यहां करीब दो किलो मीटर तक नाली का निमार्ण ही नहीं किया गया है. सुपरवाइजर का कहना है कि नाली निर्माण कार्य अटक गया है क्योंकि निर्माण के पहले दो दर्जन से अधिक अतिक्रमण को हटाना होगा. इसके लिए काफी लंबी प्रकिया चल रही है. जल्द ही इस काम को भी पूरा कर लिया जाएगा.

    हालांकि इस मार्ग पर करीब 60 प्रतिशत काम हो चुका है. लेकिन अभी भी फिनिशिंग का काम पूरा नहीं हुआ है. इस मार्ग पर दूसरी तरफ सड़क बनाने का काम शुरू किया गया है. खुदाई पूरी होने के बाद यहां पहले सड़क बनाई जाएगी. इसके बाद नाली के लिए प्लानिंग की जाएगी. काम करने वाले मजदूर लॉकडाउन के बाद वापस आ गए हैं. काम तेजी से किया जा रहा है. 

    जहां समस्या नहीं, वहां भी अधूरा

    जिम्मेदार मनकापुर चौक पर मौजूद अतिक्रमण का जरूर हवाला दे रहे हैं कि यहां अतिक्रमण को हटाना चुनौती है. लेकिन जहां पर कोई समस्या नहीं है और नाली का निर्माण वहां पर आसानी से हो सकता है. लेकिन अब तक नाली का काम नहीं हुआ. इस मार्ग पर काफी जगहों पर नाली निर्माण नहीं हुआ है. टुकड़ों में काम होने के कारण अब तक नाली का काम पूरा नहीं किया जा सका है. 

    पेवर ब्लॉक का भी पेंडिंग

    सड़क बनाने वाली एजेंसी को इस मार्ग पर सिक्स लेन बनाने के साथ सड़क और नाली के बीच के जगह पर पेवर ब्लॉक लगाना है. कई जगहों पर तो यह काम हो चुका है. लेकिन यह काम भी पूरी तरह कंपलिट नहीं हुआ है. बीच-बीच में सड़कों के किनारे पेवर ब्लॉक लगाने का काम बचा हुआ है. इन कामों को भी जल्द से जल्द पूरा करना होगा. 

    स्ट्रीट लाइट का काम भी नहीं हुआ पूरा

    सिक्स लेन का काम अभी भी अधूरा हैं. इसे जल्द से जल्द पूरा करना होगा. सिक्स लेन के बीच डिवाइडर पर स्ट्रीट लाइट भी नहीं लगी है. लेकिन आधे से ज्यादा सड़कों पर स्ट्रीट लाइट अभी भी नहीं लगे हैं. कई जगह तो सिर्फ पोल लगा कर छोड़ दिया गया है. 

    बारिश में फिर अटकेगा काम

    सिक्स लेन बनाने का काम जून के अंतिम सप्ताह तक पूरा होना था. लेकिन लॉकडाउन और अन्य वजहों से यह काम पिछड़ चुका है. अब लॉकडाउन खत्म हुआ तो बरसात ने दस्तक दे दी है. एजेंसी जहां जल्द से जल्द काम पूरा करने का दावा कर रही है तो वहीं दूसरी ओर हालात देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है इस सड़क का काम 6 माह और विलंब हो सकता है.