Admission
Representational Purpose Only

  • पहले चरण में जुनियर कालेजों का रजिस्ट्रेशन

नागपुर. राज्य के पांच शहरों में 11वीं के लिए आन लाइन पद्धति अपनाई जाएगी. प्रवेश प्रक्रिया के पहले चरण में 1 जुलाई से जुनियर कालेजों का पंजीयन किया जाएगा. वहीं 15 जुलाई से कालेजों में छात्रों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा. कोरोना की वजह से इस बार प्रवेश प्रक्रिया देरी से शुरू हो रही है. सिटी के 190 जुनियर कालेजों में 58240 सीटों का समावेश है.

हर वर्ष 10वीं का परिणाम जून में घोषित किया जाता था. जबकि मई से प्रक्रिया आरंभ कर दी जाती थी. परिणाम से पहले रजिस्ट्रेशन संबंधी कार्य किया जाता है. जबकि परिणाम के बाद आवेदन क्रमांक- 2 भरा जाता है. केंद्रीय प्रवेश समिति छात्रों के परिणाम के आधार पर ही सीटों का अलाटमेंट करती है.

राज्यभर में 10वीं की परीक्षा में हर वर्ष 15 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होते हैं. इसमें से करीब 75 से 80 फीसदी विद्यार्थी उत्तीर्ण होते हैं. इस बार जुलाई के अंत तक 10वीं का परिणाम घोषित किया जाएगा. सीटें, माध्यम, संकाय और प्रवेश शुल्क की जानकारी कालेजों द्वारा ही दी जाएगी. लेकिन इसके लिए छात्रों को कालेज या किसी केंद्र पर जाने की जरुरत नहीं होगी. मोबाइल पर ही छात्रों को जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. 

आनलाइन आवेदन और फीस भी
हर बार छात्रों को आवेदन के साथ ही विवरण पुस्तिका भी दी जाती थी< लेकिन कोरोना की वजह से इस बार आन लाइन जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. छात्रों को आन लाइन आवेदन भरना होगा. वहीं शुल्क भी आन लाइन ही भरना होगा. केंद्रों पर छात्रों को देखने के लिए केवल पांच विवरण पुस्तिका ही रखी जाएगी. सभी प्रक्रिया आन लाइन होने से छात्रों की किसी भी केंद्र पर भीड़ नहीं दिखाई देगी.