ABVP pressure, university withdraws, refuses to give vice-chancellor speech in anti-naxal program

नागपुर. आरटीएम नागपुर विवि द्वारा ली जा रही अंतिम वर्ष की ऑनलाइन परीक्षा आखिरकार शनिवार को समाप्त हो गई. आखिरी दिन 4 चरण की परीक्षा का सफल आयोजन किया गया. इससे पहले शुरुआती दिन ऐप में तकनीकी दिक्कतों के कारण कई विद्यार्थियों को परीक्षा से वंचित रहना पड़ा. वहीं दूसरे दिन सर्वर बैठने के कारण विवि ने 3 चरण की परीक्षा को स्थगित कर दिया. लेकिन अपनी गलतियों से सीखते हुए विव ने सर्वर सहित अन्य सभी समस्याओं का समाधान खोजकर नए सिरे से परीक्षा को आयोजित किया.

परीक्षा व मूल्यांकन मंडल के संचालक डा. प्रफुल्ल साबले ने कहा कि शनिवार को आयोजित सभी 4 चरण की परीक्षा सुचारू रूप से सम्पन्न हुई. हालांकी बीए की परीक्षा के दूसरे चरण के दौरान भाषा बदलने से कुछ छात्रों को पेपर हल करने में दिक्तों का सामना करना पड़ा. लेकिन विवि द्वारा कुछ देर में ही समस्या का हल निकाल लिया गया. इसके बाद कुछ छात्रों को लॉगिन करते वक्त भी समस्या का सामना करना पड़ा.

इस समस्या को दूर करने के लिए भी विवि ने तुरंत कदम उठाए. कुल मिलकर शनिवार का दिन विवि के लिए अच्छा रहा और अधिकारियों व कर्मचारियों को थोड़ी राहत मिली. तीसरे दिन पहले चरण में 191, दूसरे चरण में 480, तीसरे चरण में 1681 और चौथे चरण में 680 छात्रों सहित कुल 3,032 छात्रों ने परीक्षा दिया. विवि की अंतिम वर्ष की परीक्षा 8 अक्टूबर से शुरू हुई थी.

15 मिनट पहले शुरू होगी परीक्षा

परीक्षा के लिए विवि के ऐप में लॉगिन करने में छात्रों को समय लगता है. इससे परीक्षा शुरू होने में 10 से 15 मिनट का समय लग जाता है. डा. साबले ने कहा कि इसे देखते हुए सोमवार से होने वाली परीक्षा 15 मिनट पहले शुरू होगी.  उन्होंने साथ ही कहा कि इससे सर्वर पर लोड को कम करने में मदद मिलेगी.