Without Mask Fine

Loading

नागपुर. सिटी में अब तक हजारों गैरजिम्मेदार नागरिकों के खिलाफ मास्क नहीं पहनने के चलते दंडात्मक कार्रवाई हो चुकी है, बावजूद इसके लोग हैं कि सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. लगता तो यह है कि महज 25-50 रुपये के मास्क के लिए 500 रुपये जुर्माना भरने में ऐसे लोगों को मजा आ रहा है. लेकिन इनकी यह मस्ती व गैरजिम्मेदाराना हरकत खुद उनके के लिए और उनके परिवार के दूसरे सदस्यों, मित्रों आदि के लिए जानलेवा कोरोना का संकट खतरा बन सकती है.

प्रशासन व डॉक्टरों द्वारा बार-बार निवेदन करने के बाद भी कई ऐसे हैं जिन्हें सार्वजनिक जगहों पर बिना मास्क लगाए घूमते देखा जा सकता है. शनिवार को भी मनपा के एनडीएस दस्ते ने 142 लोगों के खिलाफ अलग-अलग इलाकों में मास्क नहीं पहनने पर कार्रवाई की. प्रत्येक से 500 रुपये के हिसाब से कुल 71,000 रुपये दंड वसूली की गई.

21,760 पर हो चुकी कार्रवाई

सिटी में मनपा प्रशासन द्वारा 4 सिंतबर से मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ दंड वसूलने की कार्रवाई शुरू की गई है. पहले 200 रुपये वसूला जाता था लेकिन उसे बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया गया. अब तक 21,760 लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 92.39 लाख रुपये वसूले जा चुके हैं. दंड की रकम 500 रुपये किये जाने के बाद भी लोग सुधर नहीं रहे हैं.

जिले के ग्रामीण भागों में तो मास्क नहीं पहनने वालों से जिलाधिकारी ने 1,000 रुपये दंड वसूली का आदेश दिया है. ग्रामीण में  सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ भी कार्रवाई की जा रही है. सिटी में भी अब मास्क की कार्रवाई के लिए 1,000 रुपये दंड किया जाना चाहिए, साथ ही दूकानों, शोरूम्स, माल्स, रेस्तरां व सार्वजनिक जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ भी दंडात्मक कार्रवाई शुरू होनी चाहिए.