Indian students contributed USD 7.6 billion to US economy last year
File Photo

    Loading

    नागपुर. 12वीं का परिणाम घोषित होने के बाद अब आरटीएम नागपुर विवि ने महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन शेड्यूल घोषित कर दिया है. किसी भी महाविद्यालय में सीधे तौर पर प्रवेश नहीं मिलेगा. इसके लिए सबसे पहले विवि के पोर्टल पर जाकर पंजीयन कराना होगा. पंजीयन की प्रक्रिया १८ अगस्त तक जारी रहेगी. वहीं २५ से 3१ अगस्त तक महाविद्यालयों में प्रवेश दिए जाएंगे. पूरी प्रक्रिया गत वर्ष की तरह ही रहेगी. साथ ही महाविद्यालयों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे. 

    माना जा रहा था कि इस बार 11वीं की तरह ही स्नातक में प्रवेश के लिए सीईटी ली जा सकती है. लेकिन उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने उप कुलपतियों के साथ हुई बैठक में स्पष्ट कर दिया कि विवि प्रशासन अपने-अपने स्तर पर तय किए गए नियमों के अनुसार ही प्रवेश प्रक्रिया की शुरुआत करें. कॉलेज सेक्शन के उप कुलसचिव डॉ. रमन मदने ने बताया कि ऑनलाइन पंजीयन के बाद ही प्रवेश मिलेगा. 

    सितंबर से शुरू हो सकेंगे कॉलेज 

    महाविद्यालयों में मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश दिए जाएंगे. प्रवेश प्रक्रिया पर नियंत्रण के लिए विवि द्वारा मॉनिटरिंग की जाएगी. साथ ही छात्रों के साथ किसी भी तरह का अन्याय नहीं होगा. स्नातक के प्रवेश के दौरान ही  स्नातकोत्तर की भी प्रक्रिया शुरू की जाएगी लेकिन इस बार विवि के स्नातकोत्तर विभागों में प्रवेश के लिए ही केंद्रीय प्रवेश प्रक्रिया अपनाई जाएगी. इस बीच मंत्री सामंत ने संकेत दिए हैं कि राज्य में अगले महीने से कॉलेज शुरू हो सकते हैं. इसके लिए विशेषज्ञों की समिति गठित की गई है. समिति की रिपोर्ट के आधार पर प्रत्यक्ष रूप से कॉलेज शुरू करने के बारे में निर्णय लिया जाएगा. 

    स्नातक प्रवेश का शेड्यूल 

    प्रवेश के लिए वेबसाइट –  https://rtmnu.university

    18 तक विवि में पंजीयन 

    20 तक कॉलेजों में आवेदन  

    24 को मेरिट लिस्ट व प्रतीक्षा सूची

    25 से 30 तक महाविद्यालयों में प्रवेश 

    30 से 31 तक प्रतीक्षा सूची के प्रवेश  

    • समूची प्रक्रिया के बाद भी खाली सीटों पर विवि द्वारा निर्धारित की गई तिथि तक प्रवेश दिए जाएंगे. 
    • आवेदन करते वक्त छात्रों को अंकसूची, टीसी व अन्य दस्तावेज व प्रमाणपत्र जोड़ना होगा. 
    • हर महाविद्यालय में आवेदन करने के बाद मेरिट सूची के आधार पर प्रवेश मिलेगा.