Encroachment
File Photo

Loading

नागपुर. सोमवार की दोपहर मेयो अस्पताल के सामने स्थित भोईपुरा स्थित मछली बाजार में उस समय दूकानदारों में खलबली मच गई, जब प्रवर्तन विभाग का दस्ता कार्रवाई के लिए पहुंच गया. उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट के आदेशों के बाद यहां से पूरे मछली बाजार का सफाया किया गया था. यहां तक कि कई बार समय-समय पर कार्रवाई कर स्थायी शेड भी धराशाही किए गए, किंतु दूसरे दिन पुन: अतिक्रमणकारियों द्वारा कब्जा किया गया. इसकी भनक लगते ही सोमवार को दस्ता पहुंच गया. दस्ते को देखते ही दूकानदारों ने सड़कों तक फैले सामान को समेत तो लिया, लेकिन निर्मित किए गए अस्थायी शेड ज्यों के त्यों थे. जिसे दस्ते ने साफ कर दिए. साथ ही पुन: अतिक्रमण करने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई.

सिविल लाइन्स में दस्ते का कहर
एक ओर जहां गांधीबाग जोन में कार्रवाई की गई, वहीं दूसरी ओर प्रवर्तन विभाग के अन्य दस्ते का सिविल लाइन्स के अतिक्रमणकारियों पर कहर टूट पड़ा. दस्ते ने बर्डी मेन पर से अतिक्रमणों का सफाया करने के बाद लोहापुल होते हुए शनि मंदिर की ओर तक कार्रवाई की. जिसके बाद आनंद टाकिज से महाराष्ट्र बैंक चौक से झांसी राणी चौक होते हुए दस्ता महाराजबाग चौक पहुंच गया. जहां से जिलाधिकारी कार्यालय से वीसीए मैदान तक कार्रवाई की गई. कोरोना के चलते भले ही जिलाधिकारी कार्यालय में सीमित कर्मचारियों से काम चल रहा हो, लेकिन जिलाधिकारी कार्यालय के सामने नाश्ते की दूकानवालों का कब्जा बना हुआ था. दस्ते ने पहुंचते ही कार्रवाई की.कार्रवाई के दौरान दस्ते ने कुल 37 अतिक्रमणों का सफाया किया.

2 ठेले चकनाचूर, अवैध शेड भी तोड़े
मनपा के प्रवर्तन विभाग की ओर से गत 15 दिनों के भीतर लक्ष्मीनगर जोन अंतर्गत आनेवाले खामला बाजार में कई बार कार्रवाई को अंजाम दिया. इसके बावजूद अतिक्रमणकारियों की ओर से फूटपाथों और सड़कों तक कब्जा कर दूकान लगाई गई थी. दस्ते ने मंगलमूर्ति लान से लेकर खामला बाजार तक कार्रवाई को अंजाम दिया. कुछ दूकानदारों की ओर से पुन: शेड तैयार किए गए थे. जिसे पूरी तरह तोड़ दिया गया. सड़क किनारे रखे गए 2 ठेलों को भी दस्ते ने चकनाचूर कर दिया. कार्रवाई के दौरान दस्ते ने कुल 23 अतिक्रमणों का सफाया किया.