कचरा घोटाला : जांच समिति का गठन

  • कुकरेजा ने 3 दिनों में मांगी जांच रिपोर्ट

Loading

नागपुर. कचरा संकलन का ठेका पानेवाली भारतीय विकास ग्रुप (बीवीजी) कम्पनी की ओर से भांडेवाड़ी में कचरा घोटाला किए जाने के तथ्यों के साथ लगाए गए आरोपों पर अब गंभीरता जताते हुए सम्पूर्ण मामले की सघन जांच करने के लिए समिति का गठन किया गया. अति. आयुक्त की निगरानी में इसकी सघन जांच कर 3 दिनों के भीतर रिपोर्ट पेश करने के आदेश स्वास्थ्य समिति सभापति वीरेन्द्र कुकरेजा ने मनपा प्रशासन को दिए. उन्होंने कहा कि घरों से कचरा संकलन करने के बाद वजन बढ़ाने के लिए इसमें मिट्टी मिलाकर घोटाला किए जाने का आरोप लगाया गया है. काफी गंभीर मामला होने से इसकी जांच अनिवार्य है.

कोरोना का दुष्प्रभाव खत्म होने तक सैनिटाइजेशन
कोरोना से निपटने के तमाम उपायों के बावजूद इसका दुष्प्रभाव लगातार बढ़ते ही जा रहा है. हर दिन नए मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है. इन परिस्थितियों में शहर के आवासीय क्षेत्रों और अन्य हिस्सों में कोरोना का दुष्प्रभाव खत्म होने तक नियमित तौर पर सैनिटाइजेशन जारी रखने के निर्देश स्वास्थ्य समिति सभापति वीरेन्द्र कुकरेजा ने प्रशासन को दिए. सोमवार को मनपा मुख्यालय में स्वास्थ्य समिति की बैठक ली गई. संजय बुर्रेवार, विशाखा बांते, आशा उईके, लीला हाथीबेड, अति. आयुक्त राम जोशी, अति. आयुक्त संजय निपाने, रंजना लाडे, योगेन्द्र सवाई आदि उपस्थित थे.

स्वयंसेवी संस्थाओं को भी दें अनुमति
चर्चा के दौरान उन्होंने कहा कि कोरोना के मरीजों की लगातार संख्या बढ़ने के कारण लोगों में भय का वातावरण बना हुआ है. यहां तक कि परिसर को सैनिटाइजेशन नहीं किए जाने की शिकायतें भी आ रही हैं, जिससे नियमित सैनिटाइजेशन किया जाना चाहिए. प्रत्येक परिसर के लिए समय सारिणी तैयार कर संबंधित पार्षदों को भी दी जानी चाहिए. यहां तक कि इच्छुक स्वयंसेवी संस्थाओं को भी सैनिटाइजेशन करने की अनुमति देने के निर्देश उन्होंने दिए. चर्चा के दौरान डॉ. योगेन्द्र सवाई ने बताया कि अब तक शहर में कोरोना के 508 मरीज हैं, जबकि भविष्य में इसके बढ़ने की संभावना भी है. उन्होंने कहा कि कोरोना के कोई भी लक्षण नहीं होनेवाले मरीजों की संख्या अधिक है, जिससे अधिक सतर्क रहना होगा. मरीजों की संख्या बढ़ने पर निजी अस्पतालों में भी इलाज शुरू करने की जानकारी भी उन्होंने दी.