Water on Road

    नागपुर. पहले गटर और नाली का पानी केवल बस्तियों, बाजारों, मुख्य सड़कों और पॉश कॉलोनियों में ही नजर आता था. लेकिन अब यह समस्या सिटी के मुख्य चौक-चौराहों पर भी नजर आने लगी है. बारिश होते ही सिटी के कई चौक-चौराहों पर गटर का पानी अब सड़कों पर बहने लगा है. कामगार चौक पर गटर का पानी थोड़ी सी बारिश के बाद ही बाहर सड़कों पर बहने लगता है. इसकी शिकायत स्थानीय व्यापारी भी कई बार कर चुके हैं. लेकिन समस्या आज तक खत्म नहीं हुई है.

    इसके अलावा नरेंद्रनगर, स्नेहनगर, छत्रपति चौक समेत पॉश इलाकों में भी यह समस्या आम हो गई है. बारिश के कारण इन क्षेत्रों के नाली और गटर का पानी सड़कों पर बहने लगा. गटर का चैंबर खुलने से पानी सड़कों पर ही कई दिनों से जमा है लेकिन जिम्मेदारों के पास इसे ठीक करने का भी समय नहीं है.

    परिसर लोगों ने पहले भी कई बार इसकी शिकायत की है, बावजूद इसे अब तक ठीक नहीं किया गया है. खुले चैंबर को पत्थरों का घेरा बनाकर छोड़ दिया गया है. लेकिन इस मार्ग पर पैदल चलने वाले रहवासी और साइकिलिंग करने वाले बच्चों के लिए ये हादसे का कारण भी बन सकता है.

    बोर्ड खड़ा कर पूरी की जिम्मेदारी

    कामगार चौक पर गटर के चैंबर खुले हुए हैं. इस गटर के चैंबर को बोर्ड के सहारे ढाक दिया गया है. वहीं चारों तरफ पत्थरों का घेरा बनाकर छोड़ दिया गया है. इससे सड़कों पर पानी भरने से भी पत्थरों से टकरा कर वाहन चालक घायल हो रहे हैं. वहीं गटर का पानी बारिश की वजह से सड़कों पर बहने लगता है. जिम्मेदारों यहां बोर्ड और पत्थर लगाकर ही अपनी जिम्मेदारी पूरी कर ली है. लेकिन इसका स्थाई समाधान अब तक नहीं निकाला गया है. इससे शहर की सुंदरता भी खराब हो रही है. 

    सड़कों पर जलजमाव पुरानी समस्या

    सिटी के चौक पर ही गटर के इस कॉलोनी के ही रहने वालों ने बताया कि सड़क पर गटर और नाली जाम होनी की समस्या आज की नहीं है. यह कई सालों से चली आ रही है. शिकायत करने पर भी इसका समाधान नहीं निकाला जाता है. इसके अलावा बैजनाथ चौक से लेकर एसटी बस स्टैंड रोड पर भी यह नजारा आम बात है.

    दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को भी स्मार्ट सिटी का यह नजारा देखने मिल रहा है. इस राह पर गटर का पानी बहकर लोगों के घरों में जाने वाले पेयजल पाइप लाइन के ऊपर ही जा रहा है. ज्वाइंट या लिकेज होने पर गटर का यह गंदा पानी लोगों के घरों तक पहुंच जाएगा.

    घरों में घुस रहा गंदा पानी

    लोगों ने बताया कि बारिश ज्यादा होने से गटर और नाली का पानी रिहायशी इलाकों में भी जमा हो रहा है. पानी निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण यह पानी घरों के अंदर तक जा रहा है. वहीं गंदा पानी सड़कों पर आने से बदबू से राहगीरों को परेशानी हो रही है. गंदा पानी बहने से आसपास रहने वालों के साथ पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.