File Photo
File Photo

  • इनर रिंग रोड सहित अनेक सड़कों में परेशानी

नागपुर. पिछले कुछ दिनों से आरेंजसिटी की अनेक सड़कों पर स्ट्रीट लाइट बंद देखी जा रही है. अंधेरे में दोपहिया वाहनचालकों को इससे खतरा पैदा हो रहा है. चाहे शहर का इनर रिंग रोड हो, या फिर शहर के अंदरूनी व्यस्ततम मार्ग, कई इलाकों में स्ट्रीट लाइट बंद होने के कारण वाहनचालकों के लिए खतरनाक स्थिति पैदा हो गई है. दुर्घटना की आशंका बनी रहती है. बीते कई दिनों से इनर रिंग रोड में आधी स्ट्रीट लाइट बंद और आधी शुरू रहती है. छत्रपति चौक से मानेवाड़ा के बीच में करीब आधा किमी तक स्ट्रीट लाइट बंद रहती है लेकिन इसकी ओर ध्यान देने वाला कोई नहीं है.

ओवरब्रिज में भी अंधेरा

ऐसा ही हाल नरेन्द्रनगर रेलवे ओवरब्रिज का भी है. अक्सर ब्रिज के ऊपर 50 फीसदी स्ट्रीट लाइट्स बंद रहते हैं. ब्रिज के दोनों ओर यानी वर्धा  रोड की ओर और रिंग रोड की ओर उतार पर सड़कों पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं. स्ट्रीट लाइट बंद होने से वाहनचालकों के लिए ये गड्ढे खतरनाक बन जाते हैं. कुछ गड्ढे तो इतने गहरे और बड़े हैं कि अगर ध्यान नहीं गया तो फोरव्हीलर भी दुर्घटानग्रस्त हो सकते हैं. महीनों से सड़क की हालत खराब है लेकिन उसके सुधारने की जरूरत संबंधित विभाग नहीं समझ रहा है. ऊपर से स्ट्रीट लाइट बंद रहने से खतरा और बढ़ जाता है. स्ट्रीट लाइट की जिम्मेदारी मनपा प्रशासन की है लेकिन लगता है विभाग सोया पड़ा हुआ है. 

गलियों में भी अंधेरा

सिटी में बस्तियों व कालोनियों की गलियों में भी एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाये गए हैं. लाइट लगने से नागरिक खुश भी हुए लेकिन अब कई गलियों में ये लाइट बंद रहते हैं. दक्षिण नागपुर में मानेवाड़ा इलाके की कुछ बस्तियों में कई गलियों में अक्सर अंधेरा पसरा रहता है. नागरिकों का कहना है कि यदि कोई स्ट्रीट लाइट बंद होने पर शिकायत भी की जाए तो जोनल कार्यालय से कर्मचारी आने में ही कई घंटे लग जाते हैं. कई बार तो 2-3 दिनों तक सुनवाई नहीं होती. जवाब मिलता है कि कम्पलेंट बहुत हैं, नंबर आएगा तब सुधर जाएगा. अधिकारियों व पदाधिकारियों का कोई दबाव कर्मचारियों पर नजर नहीं आता.

25 फीसदी बंद

सिटी में करीब 1 लाख से भी अधिक स्ट्रीट लाइट्स लगे हैं लेकिन इसमें से 25 फीसदी तो बंद ही रहते हैं. मनपा का विद्युत विभाग मेन्टेनेन्स में ध्यान नहीं दे रहा है. हालत यह है कि सिविल लाइन्स जैसे इलाके में कुछ सड़कों पर स्ट्रीट लाइट बंद हो जाते हैं. उदयनगर चौक से आगे, हुडकेश्वर रोड, म्हालगीनगर चौक से दिघोरी चौक से उमरेड नाका इलाके में भी स्ट्रीट लाइट्स कई बार बंद रहते हैं. उत्तर नागपुर में भी कई इलाकों में स्ट्रीट लाइट बंद रहती है.