Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    • 75 हेल्थ पोस्ट का होना है निर्माण

    नागपुर. मनपा द्वारा शहर की जनता को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पदभार स्वीकार करते ही महापौर दयाशंकर तिवारी ने स्वतंत्रता के 75वें वर्धापन दिवस के मद्देनजर शहर में अलग-अलग स्थानों पर वंदे मातरम् जनस्वास्थ्य योजना के तहत 75 हेल्थ पोस्ट तैयार करने का मानस जताया था.

    इसे पूरा करने के लिए लगातार समीक्षा बैठकों का दौर जारी है. अब केवल कुछ ही समय बचा होने के कारण विभागों को समन्वय से कार्य पूरा करने की हिदायत महापौर ने दी. सभी हेल्थ पोस्ट पर शौचालय, पेयजल, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाएं जल्द से जल्द उपलब्ध करने की दृष्टि से मनपा के पीडब्ल्यूडी, जलप्रदाय और बिजली विभागों के अधिकारियों की बैठक ली. 

    समस्या हो तो उजागर करें

    महापौर ने कहा कि योजना और वास्तविक कार्य को अंजाम देते समय निश्चित ही कुछ समस्याएं हो सकती हैं लेकिन उन्हें हल भी किया जा सकता है. अत: कार्य के दौरान यदि किसी तरह की समस्या हो तो वरिष्ठों या फिर स्वयं मुझे इसकी जानकारी दी जा सकती है. इसमें किसी तरह की हिचकिचाहट रखने की आवश्यकता नहीं है.

    महापौर ने कहा कि हर हाल में डेडलाइन के अनुसार कार्य को अंजाम दिया जाना चाहिए. शहर की जनता को स्वास्थ्य लाभ देने के उद्देश्य से यह महत्वपूर्ण प्रकल्प है. सुनील अग्रवाल, कार्यकारी अभियंता (जलप्रदाय) मनोज गणवीर, कार्यकारी अभियंता (बिजली) अजय मानकर, ट्रैफिक इंजीनियर श्रीकांत देशपांडे, आर्किटेक्ट त्रिलोक ठाकरे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

    जहां सुविधा नहीं, वहां प्राथमिकता

    महापौर ने कहा कि सर्वप्रथम शहर के जिन हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, ऐसे हिस्सों को प्राथमिकता देकर वहां के हेल्थ पोस्ट तैयार किए जाने चाहिए. भीड़, घनी आबादी वाली बस्ती और जहां मनपा का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं है. ऐसी जगहों के हेल्थ पोस्ट पर जल्द से जल्द मूलभूत सुविधाएं पूरी होनी चाहिए.

    शहर में कई ऐसे इलाके हैं जहां निजी अस्पताल तो हैं लेकिन गरीब और मध्यम वर्ग के लिए सरकारी या मनपा के अस्पताल नहीं है जिससे लोगों को स्वास्थ्य लाभ नहीं मिल पाता है. उल्लेखनीय है कि योजना को साकार करने के लिए मनपा की कई इमारतों को चिन्हांकित किया गया है जहां इमारतों को हेल्थ पोस्ट में तब्दील किया जा रहा है.