पार्किंग की जगह पर होटल का अतिक्रमण, 3 शेड पर चला बुलडोजर

  • 28 अतिक्रमणों का किया सफाया
  • 11 नायलॉन मांजा के बंडल भी किए जब्त

नागपुर. गुरुवार को मनपा के प्रवर्तन विभाग की ओर से अभियान के तहत फुटपाथ और सड़कों पर किए गए अतिक्रमणों के खिलाफ कार्रवाई की गई, वहीं नायलॉन मांजा और प्लास्टिक पतंगों की दूकानों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई. लक्ष्मीनगर जोन में दस्ते ने आठ रास्ता चौक से कार्रवाई की शुरुआत की. जहां से खामला चौक होते हुए सोनेगांव तक सड़कों के दोनों ओर के फुटपाथों पर से अतिक्रमणों का सफाया किया गया.

जिसमें कुल 28 अतिक्रमण हटाए गए. साथ ही फुटपाथों पर लगे पतंग की दूकानों से 11 बंडल नायलॉन मांजा भी जब्त किया गया. अभ्यंकर नगर रोड पर स्थित अभिनव संकुल अपार्टमेंट में एक होटल संचालक द्वारा पार्किंग की जगह पर अवैध रूप से लोहे के शेड निर्मित किए गए थे. दस्ते ने बुलडोजर की मदद से तीनों शेड को ध्वस्त कर दिया. इसके अलावा दस्ते ने अजनी पुल पर से अस्थायी अतिक्रमण साफ किए.

कार्रवाई के विरोध का प्रयास

प्रवर्तन विभाग के अन्य दस्ते की ओर से आसीनगर जोन में दस्तक दी गई. कमाल चौक से शुरू हुई कार्रवाई चार खंबा चौक तक तो बेरोकटोक चलती रही, किंतु जैसे ही दस्ता नई बस्ती पहुंचा, यहां पर कुछ अतिक्रमणकारियों ने विरोध करने का प्रयास किया. किंतु पुख्ता पुलिस सुरक्षा के साथ चल रहे दस्ते ने विरोध को दरकिनार कर कार्रवाई को बदस्तूर जारी रखा.

नई बस्ती से फारूख नगर होते हुए दस्ते ने आजादनगर से विनोबाभावेनगर और गांधी चौक से जोनल कार्यालय तक दोनों ओर से फुटपाथों का सफाया कर दिया. कार्रवाई में कुल 35 अतिक्रमण साफ किए गए. साथ ही कई बार चेतावनी देने के बावजूद फुटपाथों पर कब्जा करनेवाले अतिक्रमणकारियों से 1 ट्रक सामान भी जब्त किया गया. पश्चात पाटनकर चौक पर एनआईटी की जमीन पर अवैध रूप से निर्मित मैत्री फर्निचर का पूरा निर्माण तोड़ा गया.

अनधिकृत निर्माण, 25,000 का वसूला जुर्माना

धंतोली जोन स्थित जाटतरोडी में मोहन कनोजिया नामक सम्पत्तिधारक ने अनधिकृत रूप से दीवार का निर्माण कर रखा था. जिसके लिए जोनल कार्यालय द्वारा 22 नवंबर 2019 को ही सम्पत्तिधारक को नोटिस दिया गया. नोटिस के बावजूद अनधिकृत निर्माण नहीं तोड़े जाने पर गुरुवार को दस्ता पहुंच गया. कुछ हिस्सा तोड़ते ही सम्पत्तिधारक की ओर से स्वयं तोड़ने के लिए कुछ समय देने का अनुरोध किया गया.

जिस पर दस्ते ने 25,000 रु. का जुर्माना वसूल कर समय प्रदान किया. कार्रवाई में प्रवर्तन विभाग उपायुक्त महेश मोरोणे, गणेश राठोड, प्रवर्तन निरीक्षक संजय कांबले के मार्गदर्शन में विजय राठोड, नवघरे, भास्कर मालवे, सुनील बावने, नितिन मंथनवार, मनोज गेडाम, आतिश वासनिक, विशाल ढोले और फईम खान ने हिस्सा लिया.