Heat releases sweat with humidity

नागपुर. पिछले करीब एक सप्ताह से बादल नदारद हैं. बारिश नहीं होने के कारण सिटी में उमस भरी गर्मी बेहाल कर रही है. हालत यह है कि लोग बंद कूलर दोबारा शुरू करने को मजबूर हो गए हैं. इधर, मौसम विभाग रोज ही एक-दो स्पैल की बारिश होने की संभावना जता रहा है लेकिन उसका अनुमान भी फेल हो रहा है. सिटी का तापमान 35 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है.

मौसम विभाग ने शुक्रवार को सिटी का अधिकतम तापमान 35.4 डिसे दर्ज किया जो औसत से 4.6 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान भी औसत से 1.3 डिग्री अधिक 25.3 डिसे दर्ज किया गया. पूरे विदर्भ का ऐसा ही हाल है. बारिश नदारद होने से किसान भी परेशान होने लगे हैं. उमस भरी गर्मी से फसल झुलसने की नौबत आ गई है.

आज से बारिश
मौसम विभाग ने फिर संभावना जताई है कि 1 अगस्त से 3 अगस्त तक रोज ही अमूमन बदली का मौसम रहेगा और 1-2 स्पैल की बारिश हो सकती है. वहीं 4 अगस्त को तो बदली भरे मौसम के साथ कुछ स्पैल की बारिश की संभावना जताई है. 5 व 6 अगस्त को बौछारें पड़ने की संभावना है. देखना है कि विभाग का यह अनुमान सही साबित होता है या नहीं. शुक्रवार को दिन भर उबालती व बेचैन कर देने वाली गर्मी के बाद  शाम को मौसम बदराया हो गया. देर शाम से आसमान में बिजली की चमक भी नजर आई लेकिन खबर लिखे जाने तक बादल मेहरबान नहीं हुए थे.