People sitting in wrong train jumped from moving train in Jhansi, one killed, four injured
Representative Photo

    Loading

    नागपुर. दक्षिण-पूर्व-मध्य रेल नागपुर मंडल के तहत इतवारी से छिंदवाड़ा और छिंदवाडा से इतवारी तक पैसेंजर ट्रेन का परिचालन 1 जुलाई से दोबारा शुरू किया जा सकता है. उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के चलते इन पैसेंजर ट्रेनों को बंद कर दिया गया था. रेलवे द्वारा पहले 31 मई तक इन ट्रेनों को बंद किया गया था. लेकिन फिर 1 दिन चलाकर ही इसे आनन-फानन में फिर 30 जून तक रद्द कर दिया गया था.

    अन्य पैसेंजर ट्रेनों से बढ़ी उम्मीदें

    उल्लेखनीय है कि एसईसीआर नागपुर के तहत इतवारी और गोंदिया के अलावा गोंदिया से कुछ मेमू ट्रेनें शुरू कर दी गई है. हाल ही में शिवनाथ और इंटरसिटी एक्सप्रेस का भी परिचालन शुरू कर दिया गया है. ऐसे में बहुत उम्मीद की जा रही है कि इतवारी और छिंदवाड़ा के भी बीच भी पैसेंजर ट्रेन सेवा फिर से बहाल कर दी जायेगी. चूंकि पूर्व आदेश की तिथि 30 जून को समाप्त हो रही है इसलिए माना जा रहा है कि नागपुर और मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले में कोरोना संक्रमण पूरी तरह से काबू होने के चलते उक्त पैसेंजर ट्रेन इस बार शुरू कर दी जायेगी.

    बसें बंद, इसलिए पर्याय जरूरी

    भले ही कोरोना की दूसरी लहर अब शांत हो चुकी है लेकिन फिर भी अभी तक महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के बीच बस परिवहन आधिकारिक रूप से शुरू नहीं किया गया है. पहले नागपुर और छिंदवाड़ा के बीच हर दिन कई बसें और सैकड़ों यात्रियों की आवाजाही थी. पहल लॉकडाउन समाप्त होने के बाद भी ट्रेनें बंद रही लेकिन बसें शुरू कर दी गई थी. तब भी कई यात्रियों का नागपुर और छिंदवाड़ा आना-जाना लगा रहा था. चुंकि अब बसें और प्राइवेट टैक्सियां पूरी तरह बंद है, इसलिए दोनों शहरों के बीच यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इतवारी-छिंदवाड़ा-इतवारी पैसेंजर के तौर पर पर्याय शुरू रखना जरूरी है.