JEE mains और NEET का शेड्यूल आएगा इस हफ्ते

  • NTA ने दिए संकेत, नहीं होगी परीक्षा रद्द

नागपुर. सीबीएसई और महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा जेईई मेंस और नीट की तैयारी को लेक चिंताएं सतानी लगी है. इन परीक्षाओं को भी रद्द करने का दवाब बढ़ता ही जा रहा है. लेकिन इसे स्पष्ट कर दिया गया है कि किसी भी हालत में नीट और जेईई मेंस की परीक्षा रद्द नहीं होगी. कोरोना संक्रमण की स्थिति में और सुधार होने के बाद इन्हें तुरंत कराया जाएगा. जिला आज से अनलॉक हो रहा है.

ऐसे में सिटी के स्टूडेंट्स के अंदर भी अब परीक्षाओं को लेकर सकारात्मक बदलाव देखने मिलेगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस बीच अगले हफ्ते तक नीट और जेईई मेंस से जुड़ी परीक्षा का कार्यक्रम जारी करने के भी संकेत दिए हैं. जानकारों का कहना है कि नीट और जेईई मेंस के संबंध में केंद्र से भी हरी झंडी मिल गई है. ऐसे में इन परीक्षाओं को लेकर तैयारी तेज कर दी गई है.

सेंट्रल यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए भी होगी परीक्षा

बताया जा रहा है कि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए प्रस्तावित संयुक्त प्रवेश परीक्षा को भी इसी साल से ही कराने की तैयारी है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति में इसकी सिफारिश की गई थी. इसके बाद मंत्रालय ने भी इस सिफारिश को नए शैक्षणिक सत्र से लागू करने का ऐलान किया था. हालांकि कोरोना की नई लहर के आने के बाद इसकी तैयारियां प्रभावित हुई हैं, लेकिन अब उन्हें अंतिम रूप दिया जा रहा है.