6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Purpose Only

  • 23 जून को जारी की जाएगी केंद्रीय विद्यालय की पहली लिस्ट

नागपुर. केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन का इंतजार कर रहे पालकों के लिए अच्छी खबर है. अब उनका इंतजार खत्म हो गया है. जल्द ही केंद्रीय विद्यालय की एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसका शेड्यूल केंद्रीय विद्यालय ने जारी कर दिया है. जिले के सभी केंद्रीय विद्यालयों में नए सत्र के दाखिले का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. केंद्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में दाखिले के लिए आवेदन पहले ही लिए जा चुके हैं. इन आवेदनों के आधार पर 23 जून को पहली सूची जारी की जाएगी. इसके अलावा क्लास 11 में 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी होने के 10 दिन के बाद दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. क्लास 11 को छोड़कर अन्य सभी कक्षाओं में दाखिले की आखिरी तारीख 31 अगस्त निर्धारित की गई है.

घर बैठे मिलेगी पेरेंट्स को जानकारी

केंद्रीय विद्यालय द्वारा प्रवेश के लिए स्वयं लॉटरी निकाली जाती है. लेकिन स्कूलों के जरिए लॉटरी का सिस्टम केंद्रीय विद्यालय संगठन पहले ही बंद कर चुका है. 23 जून को जैसे ही संगठन द्वारा चयनित छात्रों की पहली लिस्ट जारी होगी, पेरेंट्स को फॉर्म में पंजीकृत किए गए मोबाइल पर एसएमएस आएगा और रजिस्टर्ड मेल पर ईमेल आएगा. जिसमें उनके बच्चे के चयन की सूचना होगी. स्कूलों द्वारा खुद भी चयनित बच्चों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए फोन करके बुलाया जाता है, प्रवेश की सूचना दी जाती है.

सीट खाली होने पर जारी होगी दूसरी लिस्ट

केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही पूरा शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है. केंद्रीय विद्यालय में पहले सैन्य कर्मियों के बच्चों, एमपी और मंत्री कोटे से प्रवेश, केंद्रीय कार्मिकों के बच्चों, राज्य कार्मिकों के बच्चों को कैटेगरी के अनुसार प्रवेश में प्राथमिकता दी जाती है. अंत में सिविलयन के बच्चों को केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश मिलता है. स्कूल से पांच किमी के दायरे में रहने वाले आवेदकों को ही प्रवेश दिया जाएगा. सीट खाली होने पर दूसरी लिस्ट जारी होगी.

ऐसे होंगे पहली कक्षा में दाखिले

-23 जून को पहली सूची. 

– 30 जून को दूसरी सूची.

– 5 जुलाई को सीटें रहने पर तीसरी सूची. 

11वीं कक्षा में रिजल्ट का करना होगा इंतजार 

सीबीएसई दसवीं के नतीजे आने के 10 दिनों के अंदर 11वीं में दाखिले की पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी और इसे 30 दिनों के अंदर ही पूरा कर लिया जाएगा. पहले स्कूल के बच्चों का एडमिशन होने के बाद बाद में अन्य स्कूलों के बच्चों को प्रवेश का मौका मिलेगा. सिटी के पेरेंट्स केंद्रीय विद्यालय में अपने बच्चों के एडमिशन का इंतजार कर रहे हैं. जल्द ही उनका ये इंतजार खत्म होगा.