Mahavitaran gave 71 thousand connections in Vidarbha in lockdown

    नागपुर. एक बार फिर महावितरण के मजबूत इंफ्रास्ट्रक्चर के दावों की पोल मौसम ने खोल दी है. बेमौसमी बारिश और उससे पूर्व आई आंधी ने सिटी ही नहीं जिले के कई इलाकों में बिजली गुल कर दी. कुछ इलाकों में तो रातभर बिजली आती-जाती रही तो कुछ इलाकों में 6-7 घंटे बिजली लगातार बंद ही रही. रात भर बिजली गुल रहने के बावजूद महावितरण की यंत्रणा सोती रही और लोगों को रतजगा हो गया. उन्हें रात भर जाग कर काटना पड़ा और दूसरे दिन सुबह 8 बजे के करीब बिजली आई.

    शुक्रवार को रात आठ-साढ़े आठ बजे के करीब तेज हवाएं शुरू हुईं. तेज हवाओं ने आंधी का रूप ले लिया और इसी दौरान कई इलाकों की बिजली गुल हो गई. कहीं-कहीं तो कुछ समय में ही इसे सुचारू कर दिया गया लेकिन कई इलाकों में रात में दोबारा बिजली गुल हुई, फिर सुबह ही आई. रात भर लोग परेशान होते रहे और महावितरण सोती रही. लोगों में काफी रोष देखा गया. लोगों ने एसएनडीएल को याद किया जब देर रात भी किसी इलाके की बिजली गुल होती थी तो सुधार कार्य तेजी से शुरू कर दिया जाता था.

    8 घंटे बिजली बंद

    दक्षिण नागपुर के मानेवाड़ा, हुडकेश्वर सहित की इलाकों में आंधी शुरू होते ही बिजली गुल कर दी गई थी. करीब डेढ़-दो घंटे के बाद बिजली आई तो लोगों ने राहत की सांस ली. उसके बाद रात करीब 2 बजे बिजली गुल हो गई. बदले मौसम में बाहर तो ठंडी हवा चल रही थी लेकिन घर के भीतर पंखा-कूलर बंद हो जाने से गर्मी के कारण लोगों की नींद उड़ गई. लोगों को लगा कि आधा-एक घंटे में बिजली आ जाएगी लेकिन घंटों बिजली नहीं आई. महालक्ष्मीनगर इलाके में दूसरे दिन सुबह 8 बिजली आई. 10 बजे फिर बंद कर दी गई. जानकारी मिली की डीपी का केबल जल गया है, उसे बदलने का कार्य किया जा रहा है. 

    उत्तर नागपुर में भी लोग परेशान

    ऊर्जा मंत्री के विस क्षेत्र उत्तर नागपुर में चॉक्स कॉलोनी, इंदौरा की बस्तियां, दस नंबर पुलिया वाले इलाके सहित कुछ अन्य बस्तियों में भी शुक्रवार की रात आंधी शुरू होते ही बिजली व्यवस्था लड़खड़ा गई थी. करीब डेढ़ घंटे बाद बिजली सुचारू हुई, वहीं रात 12 बजे के करीब फिर बत्ती गुल हो गई जो 2 बजे आई. तब तक लोगों को जागकर ही समय गुजारना पड़ा. सिटी के अमूमन इलाकों से इसी तरह की शिकायतें नागरिकों की मिली. हिंगना में भी शुक्रवार की रात को बिजली गुल हुई उसके बाद दूसरे दिन शनिवार को भी सुबह से ही बिजली गुल की खबरें मिली है. नागरिकों का कहना है कि जब एक हल्की आंधी ने यह हाल कर दिया तो आगे तो पूरा गर्मी और बारिश का सीजन बाकी है.