Without Mask Fine

नागपुर. कोरोना संकट से अभी भी पूरी तरह छुटकारा नहीं मिलने के बावजूद सतर्कता को लेकर जारी किए गए निर्देशों का पालन होता दिखाई नहीं दे रहा है. इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मंगलवार को मनपा के उपद्रव शोध दल की ओर से अलग-अलग जोन में बिना मास्क घूमनेवाले 148 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. कार्रवाई के बाद दस्ते ने 74,000 रु. का जुर्माना वसूल किया. साथ ही इन लोगों को मास्क भी पहनाया.

उल्लेखनीय है कि कोरोना से बचने के लिए मास्क पहनने, सैनिटाइजर का उपयोग करने और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने की अपील लोगों से की गई. यहां तक कि विशेष रूप से मास्क पहनने की अनिवार्यता भी लागू कर दी गई. मास्क अनिवार्य करने के बावजूद कई लोगों द्वारा इसका उल्लंघन किए जाने के मामले उजागर हुए, जिस पर मनपा की ओर से ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई का निर्णय लिया गया. यहां तक कि अब कार्रवाई के साथ मास्क देने का भी निर्णय लिया गया.

अब तक 22,127 लोगों पर कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि उपद्रव शोध दल की ओर से अब तक कुल 22,127 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई, जिसमें कुल 94.22 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया गया. शुरुआती दौर में मनपा की ओर से केवल 200 रु. जुर्माना वसूलने का निर्णय लिया गया था. किंतु 200 रु. जुर्माना होने के कारण इसे गैरजिम्मेदार लोगों द्वारा हलके में लिया जा रहा था जिससे मनपा ने जुर्माना की राशि 500 रु. कर दी. इसके बावजूद नियमों का उल्लंघन कम नहीं हुआ है. 500 रु. जुर्माना किए जाने के बाद उपद्रव शोध दल की ओर से 16,657 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई जिसमें कुल 83.28 लाख रु. की वसूली की गई. 

लक्ष्मीनगर जोन में सर्वाधिक मामले

मंगलवार को हमेशा की तरह उपद्रव शोध दल की ओर से सभी जोन में कार्रवाई को अंजाम दिया गया जिसमें सर्वाधिक लक्ष्मीनगर जोन में 24 लोगों के खिलाफ बिना मास्क की कार्रवाई की गई. इसके अलावा धरमपेठ जोन में 20, हनुमाननगर जोन में 21, धंतोली जोन में 11, नेहरूनगर जोन में 9, गांधीबाग जोन में 9, सतरंजीपुरा जोन में 10, लकड़गंज जोन में 8, आसीनगर जोन में 16, मंगलवारी जोन में 18 तथा मनपा मुख्यालय में 2 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई है.