प्रतिकारात्मक तस्वीर
प्रतिकारात्मक तस्वीर

  • गणेशपेठ थानांतर्गत की घटना

नागपुर. गणेशपेठ थानांतर्गत मानसिक परेशानी के चलते एक युवती 18 वर्षीय ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. इस घटना से युवती के परिवार को गहरा सदमा लगा है. मृतक का नाम जान्हवी कांतिलाल पटेल है और वह फ्लैट नंबर 202, घाट रोड विमल कॉम्पलेक्स की निवासी थी. रविवार की सुबह करीब 10 बजे जान्हवी ने बेडरूम के सीलिंग फैन से दुपट्टा बांध कर फांसी लगा ली.

जान्हवी के पिता की मानेवाड़ा रोड पर अलंकार प्लायवूड की दूकान है. युवती 12वीं कक्षा की छात्रा होने के साथ इंजीनियरिंग के लिए एन्ट्रान्स परीक्षा दे चुकी थी. युवती 3 बीएचके फ्लैट में माता-पिता, चाचा-चाची और दादा के साथ रहती थीं. उसका एक भाई भी है जो की नासिक के निजी कम्पनी में नौकरी करता है. लॉकडाउन के कारण वह घर से की काम कर रहा है.

हर दिन की तरह जान्हवी ने सुबह उठकर नाश्ता किया और परिवार के सभी सदस्यों से बातचीत की. उसके बर्ताव में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं था. नाश्ता करने और दादाजी को दवाई देने के बाद वह अपने कमरे में चले गई. काफी देर से जान्हवी कमरें में होने के कारण उसके भाई ने उसे आवाज दी, लेकिन कोई प्रतिसाद नहीं मिला.

कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने पर उसके भाई ने दरवाजा खोलने की कोशिश की लेकिन अंदर से लॉक होने के कारण वह नहीं खुल पाया. उसने जब लात मार कर दरवाजा खोला तो उसे जान्हवी फांसी पर लटकते हुए दिखाई दी. उसने माता-पिता को तुरंत आवाज लगाई और उसे नीचे उतारा. सभी लोग उसे उपचार के लिए मेडिकल अस्पताल ले गए, लेकिन जांच में डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. आत्महत्या का कारण अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. फरियादी की शिकायत पर पुलिस ने आकस्मिक मृत्यु का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी.