File Photo
File Photo

Loading

नागपुर. मई और जून का महीना तपती गर्मी का होता है, लेकिन पिछले 2 दिनों से सिटी में बदली-बारिश के चलते मौसम सर्दी जैसा हो गया है जिसका आनंद शहरवासी ले रहे हैं. सण्डे की सुबह-शाम व रात को हुई बारिश के बाद से मौसम कूल-कूल हो गया है. पारा अचानक करीब 12 डिग्री तक नीचे गिर गया जिसके चलते दिन में भी ठंडकता महसूस हुई.

सोमवार का दिन वर्किंग डे होने के बाद भी बड़ी संख्या में लोगों को मौसम का लुत्फ उठाने के लिए बाहर घूमते देखा गया. सण्डे को सिटी का अधिकतम तापमान 43.3 डिसे दर्ज किया गया था जो सोमवार को 11.6 डिग्री गिरकर सीधे 31.7 डिसे पर आ गया. यह औसत से 10.7 डिग्री कम है. वहां न्यूनतम तापमान भी 24.0 डिसे रहा जो औसत से 6.2 डिग्री कम रहा. पारा गिरने से गर्मी के पीक सीजन में सिटी के नागरिकों को ठंड के मौसम का अहसास हो रहा है.

19.2 मिमी हुई बारिश
मौसम विभाग ने सण्डे की सुबह 8.30 बजे तक सिटी में 19.2 मिमी बारिश दर्ज की, जिसके चलते मौसम इतना कूल हो गया कि सण्डे की रात को ही लोगों को कूलर बंद कर सोना पड़ा. सण्डे को भी अधिकांश घरों में दिन में पंखे से काम चलाना पड़ा, कूलर की जरूरत ही नहीं पड़ी. लगभग संपूर्ण विदर्भ का मौसम कुछ इसी तरह का रहा. चंद्रपुर में 21.0 मिमी, यवतमाल में 23 मिमी, वर्धा में 6 मिमी बारिश दर्ज की गई. वहीं मौसम बदलने से विदर्भभर के सभी जिलों में तापमान 32 से 36 डिसे तक उतर गया.

7 तक ऐसा ही मौसम
मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आगामी पूरा सप्ताह इसी तरह का मौसम बना रहेगा. 2 जून को गरज-चमक व तेज हवा के साथ हल्की बारिश या बौछारें पड़ने की संभावना है. 3 जून को बदराया मौसम बना रहेगा. 4 जून को कुछ स्थानों में हल्की बारिश के आसार हैं. 5 जून को तेज अंधड़, गरज-चमक के साथ अच्छी खासी बारिश हो सकती है. 6 जून को भी बदराये मौसम के साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. वहीं 7 जून को आंशिक बदली छायी रहेगी. मतलब पूरा सप्ताह गर्मी से निजात रहेगी.

विदर्भ की स्थिति

जिला तापमान

अकोला 39.3

अमरावती 35.0

बुलढाना 34.6

चंद्रपुर 33.5

गड़चिरोली 36.0

गोंदिया 36.0

वर्धा 33.5

वाशिम 35.0