Ajni Chowk

  • 2 वर्ष से बंद है साई मंदिर से बर्डी की ओर जाने का रास्ता

नागपुर. वर्धा रोड में मेट्रो के काम की गति राज्य में सरकार बदलने के साथ ही थोड़ी धीमी हो गई थी. उसके बाद कोरोना महामारी ने तो पूरी तक ही डाउन करवा दिया. लाकडाउन की शिथिलता के बाद कुछ जगहों पर दोबारा काम शुरू हुआ है लेकिन वर्धा रोड में अजनी चौक पर बन रहे स्टेशन के चलते साई मंदिर की दिशा से बर्डी की ओर जाने वाले मार्ग को कार्य चालू होने के कारण बंद कर दिया गया. यहां से डायवर्सन बनाया गया है और वाहनों को घूम कर मुख्य मार्ग से मिलना होता है. यह मार्ग पिछले 2 वर्ष से बंद है.

अजनी चौक पर जो मेट्रो स्टेशन बन रहा है उसके कारण आने-जाने की दिशा में दोनों साइड रोड पर बाक्स-अंडरपास बन गया है. बर्डी की दिशा की ओर जाने वाले बाक्स के नीचे मेट्रो के ठेकेदार ने अपना कबाड़ व निर्माण कार्य का मेटरियल जमा कर रखा है. मलबे के ढेर भी पड़े हैं. इसलिए इस ओर का रास्ता अभी खोला ही नहीं गया है.

दूसरी ओर सड़क पर पार्किंग
वहीं जेल की दिशा से छत्रपति चौक की ओर जाने वाला साइड में अंडरपास के नीचे लोग अपनी कार व टूव्हीलर पार्किंग कर रहे हैं जिससे रोड से गुजरने वाले वाहनों को दिक्कत होती है. इस स्टेशन का कार्य पूर्णता की ओर है और दोनों साइड के रोड शूरू किये जा सकते हैं लेकिन फिलहाल एक ओर डायवर्सन का ही उपयोग किया जा रहा है. इस चौराहे पर वर्धा रोड, देवनगर, आरपीटीएस व चूनाभट्टी से आने वाले ट्राफिक का दबाव रहता है. पहले यह खुला-खुला था तो दिक्कत नहीं होती थी लेकिन अब स्टेशन के नीचे अंडरपास बन गया है और यहां वाहन सड़क को घेरकर खड़े रहते हैं तो परेशानी हो रही है. मेट्रो प्रशासन और ट्राफिक विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. चौक पर एक साइड में कमर्शियल काम्पलेक्स हैं जहां उनकी पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से आने वाले ग्राहक रोड पर ही गाड़ियां खड़ी कर देते हैं. 

रोड हो गया खराब
डायवर्सन रोड पर वाहनों के भारी दबाव के चलते देवनगर का रोड पूरी तरह खराब हो गया है. लेकिन इस रोड को सुधारने की चिंता किसी को नहीं है. पिछले 2 वर्ष से डामरीकरण नहीं किया गया है. रोड पर खड़े वाहनों के खिलाफ ट्राफिक विभाग कभी-कभार ही दिखाने की कार्रवाई करता नजर आता है. बाद में हालात जस का तस हो जाता है. अब तो कोरोना लाकडाउन को काफी शिथिल कर दिया गया है ऐसे में मेट्रो भी अजनी स्टेशन का कार्य पूरा कर एक साइड का बंद रोड जल्द खोल सकता है.