CP Amitesh Kumar on Nagpur Lockdown Duty
PTI Photo

  • सीपी ने दिनभर लिया व्यवस्था जायजा

Loading

नागपुर. वीकेंड पर शहर प्रशासन द्वारा घोषित किए गए लॉकडाउन का सख्ती से पालन हो इसके लिए सिटी पुलिस सुबह से ही रास्तों पर डटी रही. खुद पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार दिनभर व्यवस्था का जायजा लेते रहे. करीब 2,500 पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को बंदोबस्त में लगाया गया था. प्रशासन के सख्त निर्देश होने के बावजूद लोग नहीं सुधरते यह आश्चर्य की बात है.

आला अधिकारियों नागरिकों से अनावश्यक घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की थी. बावजूद इसके लोग वाहनों पर अपने घरों से बाहर निकले. यह निर्णय नागरिकों स्वेच्छा से लेना था. इसीलिए पुलिस ने सख्ती तो नहीं की, लेकिन लोगों को चौराहों पर रोककर बाहर निकलने का कारण पूछने पर तरह-तरह के बहाने बताने लगे. किसी ने कहा कि तबीयत खराब है डाक्टर के पास जा रहा हूं. तो कोई खुदकों स्वस्थ रखने के लिए साइकिल राइड पर निकला था. किसी ने दवाई लेने जाने का बहाना बनाया तो किसी ने मेस बंद होने की जानकारी दी. ऐसे में पुलिस भी क्या करें.

155 लोगों के खिलाफ कार्रवाई 

बंदोबस्त में आला अधिकारियों के अलावा 72 पुलिस निरीक्षक, 237 एपीआई और पीएसआई और 25,00 कांस्टेबल दिनभर रास्तों पर पेट्रोलिंग कर रहे थे. सुबह 11 बजे के दौरान खुद सीपी अमितेश कुमार वैरायटी चौक पहुंचे. डीआईजी सुनील फुलारी, नवीनचंद्र रेड्डी और डीसीपी विनीता शाहू से बंदोबस्त की जानकारी ली. सीताबर्डी मेन रोड का भी जायजा लिया. यहां सभी दूकानें बंद थी. उन्होंने अधिकारियों को व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए. कुछ ऐसे भी लोग थे कि घर से बगैर मास्क पहने ही निकल गए. बिना मास्क पहने घर से बाहर निकले 112 लोग पुलिस के हाथ लगे. 43 पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने के कारण कार्रवाई की गई. सभी से जुर्माना भी वसूला गया.

प्रशासन के साथ सहयोग करें- सीपी अमितेश कुमार

सीपी अमितेश कुमार ने नागरिकों से अपील की है कि रविवार को भी अपने घरों में ही रहें. अनावश्यक घर से बाहर न निकलें. अपनी और दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखें.  शहर में कोरोना का खतरा दोबारा बढ़ रहा है. यदि इसी तरह कोरोना का संक्रमण बढ़ता रहा तो प्रशासन को सख्त कदम उठाने पड़ेंगे. कठिन समय में सभी को मिलकर इस समस्या को खत्म करना है. 

Sadar Flyover, Lockdown, Nagpur

जांच नहीं करवाई तो दर्ज होगा मामला

कोरोना की श्रृंखला को तोड़ने के लिए जरूरी है कि संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए व्यक्ति की जांच हो. लेकिन लोग इस गंभीर समय में भी लापरवाह दिख रहे है. संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बावजूद लोग अपनी आरटीपीसीआर जांच नहीं करवा रहे हैं. शहर में जहां मन चाहे घूम रहे हैं. यह भी संक्रमण और केसेस बढ़ने का मुख्य कारण है. इसीलिए पुलिस कमिश्नर अमितेश कुमार ने सभी थानेदारों को निर्देश दिए है कि अपने क्षेत्र में पॉजिटिव पाए गए लोगों की सूची संबंधित विभाग से ले. संक्रमित मरीज के परिजनों को घर में ही आईसोलेट रहने को कहे. साथ ही उन्हें अपनी जांच भी करवानी होगी.

यदि संपर्क में आने वाले लोग बाहर घूमते दिखाई दिए तो, उन पर पुलिस कार्रवाई करेगी. सीपी ने बताया कि पुलिस महकमें में भी पूरी सावधानी बरती जा रही है. सभी थानेदारों को अपने अधीन काम करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों की जांच करवाने को कहा गया है. इसके साथ ही रैपिड एंटीजेन टेस्ट की किट भी उपलब्ध करवाई गई है. जिन अपराधियों को थाने लाया जा रहा है उन सभी की पहले जांच करने के निर्देश दिए है.