Rain so far 117 mm

Loading

नागपुर. इस माह के शुरुआत से ही झमाझम हो रही बारिश ने मौसम को खुशनमा बना दिया है. कुछ ही दिन पहले नवतपा की चिलचिलाती गर्मी ने नागरिकों को हलाकान कर दिया था, लेकिन इस बार नवतपा खत्म होने के पहले, पहली बारिश ने लोगों को राहत पहुंचाई. देखा जाए तो सूर्यदेव के तीव्र प्रकोप के बीच अचानक आए मौसम के बदलाव ने नपतपा की ठंडी विदाई कर दी है. बुधवार को तड़के और शाम के दौरान झमाझम बारिश हुई.

इस बारिश ने सिटी को फिर से हराभरा और खुशनुमा बना दिया. तड़के 4 बजे बिजली की कड़कड़ाहट के साथ तेज बारिश हुई. इसके बाद दिन आसमान में बादल छाए रहने के साथ मौसम शांत रहा. शाम करीब 5.30 बजे के करीब दुबारा झमाझम बारिश ने सिटी को जलमग्न कर दिया. बारिश के कारण कुछ चौराहों और रेलवे अंडर ब्रिज में पानी भी जमा हो गया. मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को सुबह सिटी में 22.8 मिमी बारिश दर्ज की गई.

कूल-कूल हुआ मौसम
3 दिन पहले जहां नागरिक नपतपा के कारण घर से बाहर निकलने से कतरा रहे थे, वहीं अचानक मौसम में हुए बदलाव ने लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत दे दी है. शुरुआती बारिश में कई परिसरों में बच्चे-बड़े भीगकर मेघ का आनंद उठा रहे हैं. 30 मई को नवतपा का चौथा दिन होने के बाद 2 दिनों में ही मानसून ने सिटी में दस्तक दे दी थी. वैसे इस वर्ष मौसम का तालमेल कुछ अजीब ही रहा. हर वर्ष नागपुर और चंद्रपुर अधिक से अधिक तपता था, किंतु इस बार मार्च महीने में बारिश, तूफान और कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे. यहां तक कि नवतपा भी अपने समय से पहले खत्म हो गया. अचानक आए बदलाव ने सिटी को ठंडा-ठंडा कूल-कूल कर दिया. 

फुटाला में बारिश का लुत्फ उठाते युवा
तेज हवा और तूफानी बारिश के बीच फुटाला परिसर के एक हिस्से में कुछ युवा तालाब में उतर कर नहाते दिखाई दिये. वहीं कुछ स्विमिंग करते हुए बारिश का आनंद उठा रहे थे. हालांकि तूफान के कारण कुछ स्थानों पर पेड़ गिरने के साथ घरों के छप्पर उड़ने की भी खबर है. तूफानी बारिश को देखते हुए ऊर्जा मंत्री नितिन राऊत ने नागरिकों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किये हैं. बिजली संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या आने पर शिकायत के बाद तुरंत समस्या को हल किये जाने का आदेश दिया गया है.

आज भी होगी बारिश 
मौसम विभाग के अनुसार आज भी इसी प्रकार बारिश होने की संभावना है. उसके बाद बारिश तो नहीं लेकिन बादल बने रहेंगे, ऐसा बताया गया है. बुधवार को सिटी का सर्वाधिक तापमान 32.6 डि.से. दर्ज किया गया वहीं न्यूनतम तापमान 21.3 डिग्री रहा. विदर्भ स्तर पर देखा जाए तो सर्वाधिक बारिश अमरावती जिले में 44.4 मिमी दर्ज की गई. विभाग के अनुसार अमरावती, भंडारा, गोंदिया, नागपुर और वर्धा जिले में 30 से 40 प्रति घंटा रफ्तार हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस बारिश में आंधी-तूफान भी रहेगा.