ABVP pressure, university withdraws, refuses to give vice-chancellor speech in anti-naxal program

  • निधि के लिए सरकार को भेजेगे प्रस्ताव

नागपुर. राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विवि की दो दिनों तक चली प्रबंधन परिषद बैठक में विविध विकास कार्यों के प्रस्ताविक मुद्दों पर चर्चा की गई. इसमें 3०० क्षमता वाले लड़कियों का नया होस्टल बनाने का निर्णय लिया गया. इस नये होस्टल से विवि में लड़कियों के दो होस्टल हो जाएगे. पूर्व उपकुलपति सिद्धार्थविनायक काणे के कार्यकाल के अनेक प्रस्ताव प्रलंबित है.

प्रबंधन परिषद की बैठक सोमवार के बाद मंगलवार को भी ली गई. नये होस्टल के निर्माण के लिए बजट में 3 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जबकि निर्माण कार्य हेतु 53 करोड़ के खर्च का अनुमान सार्वजनिक निर्माण कार्य विभाग ने व्यक्त किया है. अब विवि द्वारा निधि के लिए सरकार सहित अन्य विभागों में प्रस्ताव भेजा जाएगा. होस्टल के लिए एलआईटी परिसर में जगह तय की गई है.

अल्पसंख्यक विभाग से भी निधि मिलने की उम्मीद है. इसके अलावा विवि के मुख्य ग्रंथालय इमारत के पास पूर्णचंद्र बुटी सभागृह की जगह पर पार्किंग प्लाजा बांधने की भी योजना है. दो मजला पार्किंग प्लाजा बनाया जाएगा. इसके लिए समिति का गठन किया गया है. समिति नक्शा तैयार करने का कार्य करेगी. साथ ही विवि की समूची इमारत को सौर ऊर्जा से संचालित करने पर भी चर्चा की गई.

होगी 23 पेडों की कटाई

नागपुर विवि द्वारा संचालित डा. बाबासाहब आंबेडकर विधि महाविद्यालय के परिसर में लगे 23 पेडों को काटकर उस जगह पर संविधान प्रस्ताविका पार्क निर्माण कार्य किया जाएगा. पेडों की कटाई के लिए मनपा से मंजूरी मांगी गई है. वहीं विवि के जनसंवाद विभाग में तैयार किये गये सभागृह को गोविंद त्र्यंबक परांडे का नाम देने संबंधी प्रस्ताव को भी बैठक में मंजूरी दी गई.