Gharkul

  • प्रन्यास की जमीन पर होगा नया गृह निर्माण प्रकल्प

Loading

नागपुर. प्रन्यास की ओर से वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए गए 606.96 करोड़ के बजट में लोगों को सेवा सुविधाएं प्रदान करने की दिशा में कई योजनाओं का समावेश किया गया. हालांकि प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत प्रन्यास द्वारा कई फ्लैट तैयार किए जा रहे हैं, लेकिन अब पुन: प्रन्यास की जमीन पर नये गृह निर्माण का प्रकल्प भी पूरा किया जाएगा. इसके लिए बजट में प्रन्यास ने कुल 100 करोड़ का प्रावधान किया गया है. विशेषत: प्रन्यास ने गत समय भी लोगों के लिए सस्ते घरों का निर्माण किया है. हालांकि अब तक कई आवासों का आवंटन तो नहीं हो पाया है, लेकिन निर्माण कार्य में गति प्रदान की गई. अब नई योजना से कई लोगों को आवास उपलब्ध होने की आशा प्रन्यास ट्रस्टी ने जताया.

75 करोड़ का आस्थापना खर्च

उल्लेखनीय है कि तत्कालीन सरकार ने प्रन्यास बर्खास्तगी की प्रक्रिया तो शुरू की थी, किंतु इसे अंतिम रूप नहीं दिया गया. इसलिए गत समय घोषित किए गए 7वें वेतन आयोग का लाभ प्रन्यास के कर्मचारियों को प्रदान किया गया. अब सभी कार्यालयीन और सेवानिवृत्त कर्मचारियों को इसका लाभ देने के लिए आस्थापना खर्च में 75 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

सरकारी निधि से करोड़ों के विकास कार्य

राज्य सरकार के महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों के अंतर्गत दलित बस्ती सुधार योजना, सांसद निधि, विधायक निधि तथा विशेष सरकारी अनुदान अंतर्गत कार्य के लिए 107 करोड़ का प्रावधान किया गया. इसमें दलित बस्ती सुधार योजना के लिए 31 करोड़ रु., अन्य बस्तियों में सुधार योजना के लिए 18 करोड़, सांसद व विधायक निधि अंतर्गत 6 करोड़, खनिज विभाग से प्राप्त होने वाली निधि अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों के लिए 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस तरह से सरकार से प्राप्त होने वाली निधि से कई विकास कार्यो को अंजाम दिया जाएगा.

बजट की महत्वपूर्ण विशेषताएं

-प्रन्यास निधि से विभिन्न विकास कार्यों तथा सड़कों के डामरीकरण अंतर्गत 60 करोड़ खर्च करने का प्रावधान किया गया.

-वित्तीय वर्ष में दूकानों की लीज से 75 करोड़ रु. प्राप्त होने की आशा है. इसके अलावा भूखंडों से भी निधि प्राप्त होने की उम्मीद है, जिससे आवास निर्माण पर 100 करोड़ खर्च होंगे.

-572 और 1900 लेआउट में विभिन्न विकास कार्यों पर 70 करोड़ का खर्च होगा.

-प्रन्यास के 2 विभागीय कार्यालयों की इमारतों के निर्माण के  लिए 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

-मौजा मानेवाड़ा स्थित ई-लाइब्रेरी, इस्लामिक कल्चरल सेंटर, महाराष्ट्र स्वर्ण जयंती नगरोत्थान महाअभियान अंतर्गत विकास कार्यों पर 107.49 करोड़ खर्च करने का प्रावधान किया गया है.