NMC Atikraman

  • नगर रचना विभाग में भी बाधित

Loading

नागपुर. कोरोना के संकट से निपटने के लिए मनपा की ओर से भले ही हरसंभव प्रयास किए जा रहे हो, लेकिन लगातार बढ़ते दुष्प्रभाव का अंदाजा इसी बात स से लगाया जा सकता है कि अब कोरोना की चपेट में मनपा का स्वास्थ्य विभाग ही आ गया है. स्वास्थ्य विभाग में एकसाथ 6 कोरोना पाजिटव कर्मचारी मिलने से मनपा कर्मचारियों में दहशत का माहौल होने की जानकारी सूत्रों ने दी. यहां तक कि मनपा के अन्य विभाग नगर रचना विभाग में भी कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने से हंगामा मचा हुआ है.

विशेषत: हाल ही में मनपा के अग्निशमन विभाग में कोरोना के 14 मरीज मिले थे. जिसके बाद से मनपा मुख्यालय में कोरोना के फैलने की संभावना जताई जा रही थी. हालांकि मनपा मुख्यालय में दिशा निर्देशों का पालन तो किया जा रहा है, इसके बावजूद कर्मचारी कोरोना पाजिटिव मिलने से प्रशासन के लिए चुनौती बनी हुई है.

स्वास्थ्य अधिकारी ने बैठक में किया खुलासा
सूत्रों के अनुसार 4 अगस्त को मनपा आयुक्त की ओर से हमेशा की तरह कोरोना की समीक्षा के लिए बैठक ली थी. जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी डा. योगेन्द्र सवई की ओर से उनके विभाग में कोरोना पाजिटिव मरीज होने का खुलासा किया था. जिसके बाद नगर रचना विभाग और एक दिन पहले ही गांधीबाग जोन कार्यालय में भी कोरोना पहुंचने से सहायक आयुक्त अशोक पाटिल पाजिटिव पाए गए. मनपा के अनेक विभागों में कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बावजूद प्रशासन की ओर से पूरी तरह इस पर मौन साधा गया है. यहां तक कि प्रत्येक अधिकारी अधिकारिक रूप से बयान देने से कतरा रहा है. जिससे अलग-अलग अधिकारियों की ओर से अलग-अलग आंकड़े प्रेषित किए जा रहे हैं. आलम यह है कि अग्निशमन विभाग में कोरोना पाजिटिव का आंकडां 18 तक पहुंच गया है. 

गांधीबाग जोन 6 दिन के लिए बंद
सूत्रों के अनुसार गांधीबाग जोन के सहायक आयुक्त अशोक पाटिल सहित जोन कार्यालय में कुल 12 कर्मचारी कोरोना पाजिटिव पाए गए. स्वच्छता के लिए नियुक्त जोनल स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा स्वास्थ्य निरीक्षक, 3 जमादार और अन्य मिलाकर 12 कर्मचारी चपेट में आए. इतनी भारी संख्या में जोन कार्यालय में कोरोना पाजिटिव मिलने से अब गांधीबाग जोनल कार्यालय 6 दिन के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया है. 

राह पर अतिक्रमण उन्मूलन विभाग
सूत्रों के अनुसार मनपा मुख्यालय स्थित मनपा के प्रवर्तन विभाग कार्यालय में सोशल डिस्टेन्सिंग की पूरी तरह धज्जियां उडाई जा रही है. इसके अलावा शहर में लगातार चल रही अतिक्रमण उन्मूलन कार्रवाई के दौरान लोगों की भारी भीड़ जमा होती है. जिससे कार्रवाई में जुटी प्रवर्तन विभाग की टीम किसी भी समय कोरोना की चपेट में आने से इंकार नहीं किया जा सकता है. कार्रवाई के दौरान लोगों को दूरी बनाए रखने के निर्देश तो दिए जाते है, लेकिन इसका पालन होता दिखाई नहीं देता है. इसी तरह कार्रवाई के लिए एक मिनी बस में कई कर्मचारियों को भेजा जाता है.