बिना शुल्क प्लाट्स नियमित करे NMRDA : बावनकुले

नागपुर. पूर्व पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने एनएमआरडीए के अंतर्गत आने वाले सभी भूखंडों को बिना किसी तरह का शुल्क वसूल किये नियमितिकरण करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि सिटी का एरिया अब बढ़ रहा है. सिटी से सटे ग्रामीण भागों में नागरिकों ने बड़ी संख्या में अपने घर बनाने शुरू किये हैं. कई प्लाट्स पर इमारतें खड़ी हो गई हैं. नागपुर ग्रामीण, कामठी, हिंगना आदि का एरिया सिटी से लगा हुआ है. जो एनएमआरडीए के कार्यक्षेत्र में आता है. इसके पहले अनधिकृत लेआउट में रहने वाले नागरिकों ने अपने प्लाट्स बेच दिया है जिनका कोई नियमितिकरण नहीं हुआ.

अनेक लेआउट अनियमित
बावनकुले ने कहा कि एनएमआरडीए के गठन के पहले उक्त भागों में अनेक अनधिकृत लेआउट तैयार हो गया. अनेक उद्योग आने से लोगों की बस्ती उपरोक्त तीनों तहसीलों के सिटी से सटे इलाकों में बसी हैं. कई लोगों ने पक्के घर बना लिए हैं. इन अनधिकृत लेआउट को अब नियमित करने की जरूरत है. उक्त सभी परिसर अब यलो जोन में आ गये हैं जिसके चलते सरकार नियमितिकरण करने का तुरंत निर्णय ले.

उन्होंने कहा कि इसके लिए नागरिकों से किसी तरह का शुल्क नहीं लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कामठी, हिंगना, नागपुर ग्रामीण के अनधिकृत लेआउट को नियमित करने का संपूर्ण प्रस्ताव भी तैयार है और सरकार को उसमें सिर्फ मुहर ही लगाही है.