Changed throughout the day, people playing sunny house decoration

Loading

नागपुर. सिटी का जैसा मौसम इस जून के महीने में चल रहा है संभवत: पिछले काफी वर्षों से ऐसा मौसम नगरवासियों ने देखा व महसूस नहीं किया होगा. जून का महीना तो भीषण गर्मी से तपता है लेकिन पिछले तीन-चार दिनों से हालत यह हो गई है कि लोगों को ठंड का मौसम याद आ रहा है. तापमान इतना गिर गया है कि दिन में भी कूलर की जरूरत नहीं पड़ रही और रात में तो घरों में पंखे बंद कर लोग सो रहे हैं. दिन का तापमान 35 डिग्री और रात का तापमान 20-22 डिग्री पर आ गया है. हवा में ठंडकता है जो सर्दी का अहसास करा रही है.

दोपहर में अगर सूरजदेव कभी बादलों की ओट से झांक लिए तो हल्की-सी उमस जरूर हो रही लेकिन तेज हवाएं उसके प्रभाव को कम कर रही हैं. गुरुवार को सुबह से ही तेज व ठंडी हवाएं चलती रहीं. दिनभर इन हवाओं ने मौसम को खुशगवार बनाए रखा. मौसम विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 29.9 डिसे दर्ज किया जो औसत से 11.7 डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 22.4 डिसे दर्ज हुआ जो औसत से 5.9 डिग्री कम रहा.

रात में हुई बारिश
बुधवार की देर रात फिर सिटी में बारिश हुई. मौसम विभाग ने गुरुवार की सुबह 8.30 बजे तक 18.0 मिमी बारिश दर्ज की. बारिश के कारण मौसम और कूल हो गया. वर्धा, वाशिम और यवतमाल को छोड़कर संपूर्ण विदर्भ में बारिश दर्ज की गई, जिसके चलते पूरे विदर्भ में ही तापमान में काफी गिरावट आई है. अधिकतम तापमान 27 से लेकर 30 डिसे तक ही दर्ज किया गया है. केवल चंद्रपुर व गड़चिरोली में ही पारा 34 डिग्री के ऊपर रहा, वहीं न्यूनतम तापमान भी 20 से 25 डिसे के बीच ही दर्ज किया गया है.

8 तक बारिश
मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि 8 जून तक मौसम कुछ इसी तरह का बना रहेगा. इक्का-दुक्का स्थानों में बारिश हो सकती है. वहीं 8 से 10 जून तक दिन में काफी तेज हवाएं चलेंगी.

विदर्भ की स्थिति

जिला तापमान

अकोला 30.7

अमरावती 27.0

बुलढाना 30.6

चंद्रपुर 34.8

गड़चिरोली 34.4

गोंदिया 32.2

वर्धा 30.2

वाशिम 32.0

यवतमाल 31.5