अब हर माह एक दिन साइकिल पर

  • प्रदूषण कम करने मनपा ने की सहयोग की अपील

नागपुर. ग्रीन सिटी के रूप में शहर की देशभर में पहचान है. इसे बरकरार रखने के लिए वायु प्रदूषण का स्तर कम कर लोगों के स्वास्थ्य का भी जतन होना चाहिए. इसी उद्देश्य से साइकिल को लेकर प्रोत्साहन दिया जा रहा है. साइकिल पर कार्यालय में आने के बाद प्रदूषण तो कम होगा, साथ ही स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा.

मनपा के अधिकारी और कर्मचारी प्रत्येक माह को एक दिन साइकिल से कार्यालय आकर लोगों को प्रदूषण नियंत्रण का संदेश देंगे. लोगों को भी पहल कर साइकिल का उपयोग कर प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग देने की अपील अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने की. 2 दिसंबर 1984 को भोपाल में हुए जहरीले गैस के रिसाव के चलते सैकड़ों लोगों को जान गंवानी पड़ी थी. उनकी स्मृति में राष्ट्रीय पर्यावरण दिवस का आयोजन किया जाता है. बुधवार को मनपा के सभी अधिकारी और कर्मचारियों ने साइकिल से कार्यालय आकर पर्यावरण का संदेश देते हुए जान गंवानेवालों को श्रद्धांजलि भी अर्पित की.

18 कि.मी का साइकिल ट्रैक, शीघ्र टेंडर

नागपुर स्मार्ट सिटी की सीईओ भुवनेश्वरी एस. ने कहा कि स्मार्ट सिटी के माध्यम से शहर में 18 किलोमीटर का साइकिल ट्रैक तैयार किया जा रहा है. सीएसआर निधि के माध्यम से इस कार्य को किया जाएगा, जिसके लिए शीघ्र ही टेंडर की प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी. अति. आयुक्त जलज शर्मा ने कहा कि शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई तरह के उपाय करने जरूरी हैं. राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के माध्यम से साइकिल पर कार्यालय आना इसी का एक हिस्सा भी है. इसके अलावा कोरोना काल में लोगों के भीतर स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ी है. 

जोनल कार्यालय में भी साइकिल पर पहुंचे कर्मचारी

उल्लेखनीय है कि जहां मनपा के वरिष्ठ अधिकारी घरों से ही साइकिल पर निकलकर मुख्यालय पहुंचे, वहीं 10 जोन में भी अधिकारी और कर्मचारी साइकिल पर कार्यालय पहुंचे. विशेषत: इस संदर्भ में पहले ही सभी को हिदायतें दी गई थीं, जिनका परिपूर्ण पालन किया गया. इस अभियान में प्रदीप दासरवार, मनोज तालेवार, रंजना लाडे, महेश धामेचा, मनोज गणवीर, शकील नियाजी, नरेन्द्र बहिरवार, डॉ. विजय जोशी, डॉ. गजेन्द्र महल्ले भी शामिल हुए. विशेषत: मनपा की नागपुर कार्पोरेशन एम्प्लाइज एसोसिएशन की ओर से भी इसका समर्थन किया गया. साथ ही एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेन्द्र टिंगने, महासचिव रंजन नलोडे, कोषाध्यक्ष प्रदीप तंत्रपाले ने भी इस साइकिल परिक्रमा में हिस्सा लिया. टाटा ट्रस्ट के डॉ. टिकेश बिसेन बेसा स्थित अपने निवास से मनपा मुख्यालय पहुंचे थे.