Representational Pic
Representational Pic

    नागपुर. सीबीएसई और महाराष्ट्र बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद छात्रों का टेंशन काफी हद तक कम हो गया है. अब छात्र आराम से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं. उनका कहना है कि बोर्ड परीक्षा की चिंता इतनी अधिक थी कि बाकी परीक्षाओं पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो गया था. लेकिन अब अच्छा ही हुआ की परीक्षा रद्द हो गई. कम से कम प्रतियोगी परीक्षाओं पर ध्यान लगाकर तैयारी कर सकेंगे. आने वाले समय में जेईई मेन, एंडवांस, नीट और क्लैट जैसी एग्जाम होनी हैं जिनकी तैयारी में स्टूडेंट्स अभी से लग गए हैं. एक दिन पहले ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा को रद्द करने का आदेश जारी हुआ है. वहीं नीट का शेड्यूल भी अब आ गया है. ऐसे में मेडिकल फील्ड में जाने वाले छात्रों ने नीट की तैयारी एकाग्र मन से शुरू कर दी है. छात्रों को इसकी तैयारी के लिए भी बेहतर समय मिलेगा.

    1 अगस्त को ही होगी परीक्षा

    मेडिकल फील्ड में आगे के पढ़ाई का मन बना रहे स्टूडेंट्स के लिए नीट ने जारी बयान में तारीख का ऐेलान कर दिया है. नीट-2021 आवेदन के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर एप्लीकेशन फॉर्म का लिंक एक्टिवेट होने वाला है. नेशनल एलिजिबिलिटी-कम-एंट्रेंस टेस्ट (नीट) यूजी 2021 से एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सेज में एडमिशन के लिए किया जाएगा. अंडर ग्रेजुएट कोर्सेस में दाखिला लेने के लिए मेडिकल प्रवेश परीक्षा 1 अगस्त 2021 को आयोजित की जाएगी. 

    बाकी परीक्षाओं के लिए भी मिलेगा पर्याप्त समय

    छात्रों के लिए अब काफी समय है कि वे एंट्रेस एग्जाम की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकें. कोरोना को देखते हुए कई परीक्षाओं को रद्द किया गया है. लेकिन बोर्ड की परीक्षा होगी या नहीं होगी इसे लेकर छात्र आगे की पढ़ाई पर ध्यान नहीं लगा पा रहे थे लेकिन अब बोर्ड की परीक्षा नहीं होने से छात्रों को अन्य परीक्षाओं के लिए पर्याप्त समय मिलेगा. जल्द ही अन्य परीक्षाओं का भी शेड्यूल जारी किया जा सकता है.  

    छात्रों के बीच बढ़ेगी कॉम्पिटिशन

    बोर्ड की परीक्षाएं रद्द होने के बाद से ही अब कई स्टूडेंट्स पूरी तरह जेईई व नीट की तैयारी में लग जाएंगे. इनकी तैयारी के लिए एक्स्ट्रा टाइम मिल जाएगा. इससे कॉम्पिटिशन बढ़ेगी और सलेक्शन कट ऑफ भी टफ हो जाएगी. जेईई की बात की जाए तो बोर्ड एग्जाम के स्थगित होने का मतलब है कि इस समय स्टूडेंट्स की सेहत को प्राथमिकता दी गई है. एग्जाम पोस्टपोन होंगे लेकिन बचे 2 अटेंप्ट कंडक्ट होंगे.