covid-19: 5,242 cases were reported in a day, total cases were 96169
File Photo

    नागपुर. अब कोविड से राहत मिलने लगी है. जनजीवन भी सामान्य होते जा रहा है. लेकिन कोविड से रिकवर होने वालों अनेक लोगों में विभिन्न तरह की बीमारियां देखने को मिल रही है. शरीर के किसी भी अवयव में रक्त जमा होना, कमजोरी, बाल गिरने सहित अन्य त्वचा रोग भी देखने को मिल रहे है. आईसीयू में भर्ती होने वाले अनेक मरीजों में आंखों की रोशनी कम होने की शिकायतें भी बढ़ी हैं. डॉक्टरों की मानें तो भले ही कोविड से रिकवर हो गये हो लेकिन अगले 2-3 महीने तक सावधानी और सतर्कता बेहद जरूरी है.

    मेडिकल की पोस्ट कोविड ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. इसमें सभी वर्ग के लोगों का समावेश है. डॉक्टरों का कहना हैं कि कोविड के दौरान दी जाने वाली दवाइयों की वजह से शरीर में रक्त का थक्का जमा होने की शिकायतें देखने में मिल रही है. रक्त ब्रेन, किडनी, फेफड़े, पैर सहित किसी भी हिस्से में जमा हो सकता है. मेडिकल त्वचा रोग विभाग के सहयोगी प्राध्यापक डॉ. जयेस मुखी ने बताया कि थकावट के साथ ही चिड़चिड़ापन और कार्य क्षमता में कमी देखने को मिल रही है. इसे पोस्ट कोविड सिंड्रोम कहा जाता है. 

    बालों का झड़ना भी बढ़ रहा 

    डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. शशांक बंसोड़ ने बताया कि कोविड से ठीक होने के बाद बालों के झड़ने की समस्या देखने को मिल रही हैं. पेशंट उलझन में हैं कि ये क्यों हो रहा हैं. लेकिन यह एक सामान्य प्रक्रिया हैं. इसमें दिनभर में १०० से भी ज्यादा बाल झड़ते सकते हैं. इसे टिलोजन इफ्यूनियम कहते है. कोविड के कारण अक्सर तनाव बढ़ जाता है. इस वजह से बालों पर भी असर पड़ता है. ऐसी परिस्थिति में प्रोटिन से भरा आहार लेना चाहिए. साथ ही तनाव कम करने हेतु मेडिटेशन, योग, स्ट्रेस मैनेजमेंट आदि की मदद जरूरी है. साथ ही कई लोगों में त्वचा से संबंधित बीमारियां भी देखने को मिल रही है. शरीर पर रेशेस आना इन्ही समस्याओं में से एक हैं. कोविड के माइल्ड लक्षणों के साथ अगर रैशेस आते हैं तो कोविड टेस्ट करवाना चाहिए. यह रेशेस १४ दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं. 

    कोविड से रिकवर होने के बाद समस्याएं 2-3 महीने तक रह सकती है. इस हालत में आहार में प्रोटिन का समावेश किया जाना चाहिए. थकावट के साथ ही कमजोरी भी बनी रहेगी. इन दिनों मौसम भी खराब चल रहा है. यही वजह है कि सेहत की योग्य देखभाल आवश्यक है. 

    – डॉ. जयेश मुखी, सहयोगी प्राध्यापक, मेडिकल 

    बालों का झड़ना तनाव की वजह से होता है लेकिन यह अस्थायी प्रक्रिया हैं. कुछ दिनों बाद बाल वापस आ जाते हैं. लेकिन बाल ज्यादा ही गिर रहे हो तो फिर त्वचा विशेषज्ञ की सलाह लेना आवश्यक हो जाता है. कोविड से रिकवर होने के बाद 1-2 महीने तक सावधानी और सकर्तता बेहद जरूरी है. 

    – डॉ. शशांक बंसोड़, डर्मेटोलॉजिस्ट