ABVP pressure, university withdraws, refuses to give vice-chancellor speech in anti-naxal program

  • 1 घंटे में हल करना होगा 25 वैकल्पिक प्रश्न

नागपुर. आरटीएम नागपुर विवि द्वारा अंतिम सत्र की आनलाइन परीक्षाएं 8 अक्टूबर से ली जाएगी. छात्र घर बैठे ‘आरटीएमन्यू परीक्षा’ ऐप के माध्यम से परचा हल करेगे. आनलाइन परीक्षा का यह छात्रों का पहला अनुभव होगा. लेकिन अब भी कई छात्रों की शिकायतें बरकरार है. वहीं विवि ने सभी तरह की तैयारियों का दावा किया है. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा दिये गये आदेश के बाद विवि प्रशासन अंतिम वर्ष की परीक्षा ले रहा है. परीक्षा ८ से 3१ अकटूबर तक जारी रहेगी. सुबह 9.30 से शाम 4.30 बजे तक २२ विषयों के पेपर लिये जाएगे.

हालांकि विवि ने दावा किया है कि ऐप डाउनलोड होने से संबंधित छात्रों की सभी समस्याएं दूर कर दी गई है. यदि समय पर कोई तकनीकी दिक्कतें आई तो छात्र विवि के हेल्पलाइन पर भी संपर्क कर सकते हैं. साथ ही अन्य अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी दिये गये है. छात्रों को ऐप ‘युजर मैन्युअल’ को ध्यान से पढ़ना होगा. परीक्षा के दौरान ऐप के माध्यम से छात्रों का वाडियो और वीडियो दोनों ही रिकार्ड होगा. छात्रों से किसी भी तरह के अनुचित प्रकार में पड़ने की बजाय पेपर हल करने में ध्यान देने का आहवान किया गया है. यदि कोई गडबडी होती है तो दक्षता समिति द्वारा योग्य निर्णय लिया जाएगा.

कोई भी प्रश्न पहले कर सकेगे हल
छात्रों को परीक्षा के लिए एंड्रॉईड मोबाईल पर ‘आरटीएमएनयू परीक्षा’ ऐप डाऊनलोड करना होगा. परीक्षा शुरू करने के लिए लॉगिन और पासवर्ड का उपयोग करना होगा. साथ ही लॉगिन करने पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ही ओटीपी मिलेगी. एमसीक्यू पद्धति से परीक्षा होने से प्रत्येक प्रश्न के लिए चार पर्याय दिये जाएगे. इनमें से छात्रों को एक का चयन करना होगा. एक घंटे के भीतर 50 में से 25 प्रश्नों को हल करना होगा. प्रत्येक प्रश्न पर २ अंक रहेगे. निगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी. सभी प्रश्न मोबाइल स्क्रीन पर रहेगे. इस हालत में छात्र कोई भी प्रश्न पहले हर सकते हैं.

दिक्कत होने पर हेल्पलाइन
परीक्षा के दौरान आने वाली तकनीकी दिक्कत के मद्देनजर विवि ने हेल्पलाईन क्रमांक ८०१०५१०८६५, ८०१०५२3८०८, ८०१०५८१६८४ भी जारी किया है. वहीं ई-मेल rtmnuparikshahelp@gmail.com.

वाट्सअप क्रमांक ८६६९९५५3७६ पर संपर्क किया जा सकता है. आकस्मिक संपर्क क्रमांक नविन मुंगले – ९५११९१०५७५२, मोतिराम तडस – ७७२२०3६६००, धन्नुसिंह पवार – ७७९८१35८५९, बिंदूप्रसाद शुक्ला-९८६०४८२०२१, गोविंद अकोटकर – ९४०५८९८४१६, सतिश मुरमारे – ९५९५४९१०७१, डा. प्रफुल्ल साबले – ७९७२८२६६२८ से संपर्क किया जा सकता है.