online education
Representational Pic

    • NCERT आसानी से छात्रों को उपलब्ध करा रहा किताबें
    • अब चैप्टर को पढ़ने की बजाय सुन भी सकते हैं

    नागपुर. कोरोना काल के दौर में नया सत्र भी ऑनलाइन पढ़ाई की राह में जाता हुआ नजर आ रहा है. ऐसे में छात्रों के पास ऑनलाइन पढ़ाई के माध्यम से सभी चीजों को समझना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो गया है. नेटवर्क की समस्या के अलावा अन्य तकनीकी समस्याओं के कारण भी ऑनलाइन पढ़ाई में बाधा पहुंचती है. लेकिन सिटी में इन दिनों स्टूडेंट्स के बीच ऑडियो बुक्स काफी ट्रेंडिंग में चल रहा है. एनसीईआरटी के सभी विषयों की किताबें ऑडियो पैटर्न में छात्रों को उपलब्ध हो रही हैं जिससे उनके सवाल भी काफी हद तक हल हो रहे हैं.

    ऑनलाइन पढ़ाई की शुरुआत स्कूलों में हो चुकी है. ऐसे में छात्रों के लिए सिलेबस को पूरा करने से ज्यादा चैप्टर को समझना ज्यादा जरूरी है. जिसे देखते हुए एनसीईआरटी ने ऑडियो बुक्स के माध्यम से छात्रों की समस्याओं का समाधान निकाला है. इससे सिटी के छात्रों को काफी लाभ मिल रहा है. सिटी में इन दिनों सोशल मीडिया पर भी ऑडियो बुक्स की चर्चाएं हो रही है. पैरेंट्स भी इसे काफी पसंद कर रहे हैं.  

    पैरेंट्स की समस्याओं का हल

    पैरेंट्स के लिए ये अच्छी बात है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई को आसान बनाने के लिए कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक के एनसीईआरटी के सभी विषयों के ऑडियो बुक्स ऑनलाइन उपलब्ध हो रही हैं. पैरेंट्स को http://bit.ly/NCERT-AB पर जाकर बुक्स को प्राप्त करना होगा. सभी क्लास के बच्चे इसे आनॅलाइन एक्सेस कर सकते हैं. वे अपने क्लास के अनुसार किसी भी सबजेक्ट के चैप्टर को आसानी से सुन सकते हैं. पैरेंट्स के लिए बच्चों को पढ़ाई में यह बुक्स काफी मदद करती हैं.

    छात्रों की शंकाएं भी होती हैं दूर

    सीबीएसई टीचर्स का मानना है कि छात्रों के लिए ऑडियो बुक्स काफी मददगार साबित होंगी. स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेज के साथ-साथ ऑडियो बुक्स को भी सुनें तो इससे बहुत कुछ नया सीखने को मिल रहा है. बताया जा रहा है कि वेबसाइट कुल 90 विषयों के ऑडियो बुक्स मौजूद है. साथ ही कक्षा छठवीं से लेकर 10वीं तक के लिए इंट्रेक्शन अलग से हैं. स्पेशल नीड्स के बच्चों को इससे काफी मदद मिल रही है और वे अच्छे से पढ़ाई कर भी कर रहे हैं.