Nagpur Mayor Dayashankar Tiwari

    Loading

    नागपुर. मनपा के माध्यम से पांचपावली सुतिकागृह में कोरोना मरीजों के लिए 110 बेड की व्यवस्था की गई है. आवश्यकतानुसार इस अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों को ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मनपा द्वारा 6 किलोलीटर का ऑक्सीजन प्लांट तैयार होने की जानकारी महापौर दयाशंकर तिवारी ने दी. इस तरह की व्यवस्था वाला शहर में यह पहला सरकारी अस्पताल होने की जानकारी भी उन्होंने दी. रविवार को महापौर ने अधिकारियों के साथ पांचपावली सूतिकागृह का निरीक्षण किया. उपायुक्त मिलिंद मेश्राम, जोनल स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिपांकर भिवगडे और अन्य डॉक्टर्स उपस्थित थे.

    आज से सेवा में 70 बेड

    अधिकारियों ने कहा कि कुछ बेड्स पर ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है. इस तरह से सोमवार से ही 70 बेड जनता की सेवा के लिए उपलब्ध हो जाएंगे. हालांकि इसके लिए अस्पताल में चलाए जा रहे वैक्सीनेशन सेंटर को स्थानांतरित करना होगा जिसके बाद 110 बेड्स तक अस्पताल में व्यवस्था हो सकेगी. इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जाने की जानकारी भी अधिकारियों द्वारा दी गई. अधिकारियों ने कहा कि फिलहाल इस वैक्सीन सेंटर को बालाभाऊपेठ स्थित मनपा स्कूल की इमारत में स्थानांतरित किया जाएगा. मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. के मार्गदर्शन में मनपा की पूरी टीम अस्पताल को शुरू करने में जुटी हुई है. 

    तत्कालीन आयुक्त ने तैयार की थी सुविधा

    अधिकारियों के अनुसार कोरोना के पहले चरण के दौरान ही पांचपावली सूतिकागृह में बेड बढ़ाने की व्यवस्था तत्कालीन आयुक्त मुंढे के कार्यकाल में की गई थी किंतु बाद में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने से यह मामला ठंडे बस्ते में चला गया. मूलभूत इन्फ्रास्ट्रक्चर पूरी तरह तैयार था जिससे अब दूसरे चरण में इसे शुरू करने में किसी तरह की परेशानी नहीं है. केवल 110 बेड के लिए पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध रहे, यही समस्या है. अब ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए अस्पताल में ही ऑक्सीजन प्लांट तैयार किया जाएगा. लिक्विड ऑक्सीजन को गैस में परिवर्तित कर मरीजों को उपलब्ध कराया जाएगा. अस्पताल की व्यवस्था स्वयंसेवी संस्था अशरफी फाउंडेशन को दी गई है. सेवा के लिए डॉक्टर्स और फिजिशियन भी उपलब्ध रहेंगे.