File photo
File photo

    • 03 सेंटर्स में रखे जा रहे पेशंट 
    • 1,620 को रखने की व्यवस्था

    नागपुर. कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए शुरुआत से चल रहे पांचपावली कोविड केयर सेंटर में क्षमता के अनुसार भले ही मरीज नहीं पहुंचे हों किंतु बढ़ते आंकड़ों चलते अब मनपा ने  वीएनआईटी और विधायक निवास को कोविड केयर सेंटर के रूप में शुरू कर दिया है. शहर में संचालित हो रहे तीनों कोविड केयर सेंटर में 1,620 मरीजों को रखने की व्यवस्था की गई है.

    मनपा ने तीनों सेंटर्स पर रखे जानेवाले मरीजों को भोजन से लेकर औषधोपचार तक की सेवाएं देने का दावा किया है किंतु विशेष रूप से सर्वाधिक क्षमतावाले पांचपावली  सेंटर की हालत बदतर है. इससे यहां रह रहे मरीज  बुरी तरह परेशान हैं. मनपा ने सेंटर पर फार्मासिस्ट की भी नियुक्ति की गई है किंतु दवा खत्म होने के कारण अब यहां क्वारंटाइन मरीजों को स्वयं ही बाहर से दवा बुलाकर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ रहा है. 

    दवा की लंबी सूची लेकिन उपलब्ध कुछ नहीं

    कोरोना पॉजिटिव लेकिन लक्षण नहीं होने के कारण मरीज को कोविड केयर सेंटर पर रखने की प्रक्रिया अपनाई जा रही है. यदि इनमें किसी बाधित की तबीयत अधिक खराब हो जाए तो उसे अस्पताल में भर्ती कराने की भी व्यवस्था है. लक्षण नहीं होने तथा बाधित होने के कारण प्राथमिक उपचार से ठीक होने की पूरी संभावना के बावजूद केवल दवा उपलब्ध नहीं होने से बेवजह क्वारंटाइन मरीज की हालत गंभीर होने की घटनाएं भी उजागर हो रही हैं.

    सूत्रों के अनुसार इन सेंटर्स पर भर्ती होने के बाद दी जानेवाली दवा की लंबी सूची मनपा ने तैयार की है लेकिन मरीजों को देने के लिए कुछ भी उपलब्ध नहीं है. इससे यहां नियुक्त डॉक्टरों द्वारा बाहर से दवा बुलाने के लिए मरीजों को प्रिस्क्रीपशन उपलब्ध कराया जा रहा है. 

    …तो की जाएगी जांच 

    मनपा ने कोविड केयर सेंटर्स पर पूरी व्यवस्था की  है. यहां तक कि सेंटर्स पर सेवाएं देने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों को पूरी सटीक जानकारी उपलब्ध कराई गई है. इसके बावजूद यदि सेंटर्स में किसी तरह की परेशानी हो तो निश्चित ही इसकी जांच की जाएगी. बाहर से दवा लाने की आवश्यकता ही नहीं है. दवा भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है.-डॉ. संजय चिलकर, वैद्यकीय अधिकारी, मनपा.

    इस तरह है वर्तमान स्थिति

    सेंटर क्षमता वर्तमान स्थिति

    वीएनआईटी 600 42

    पांचपावली 650 130

    विधायक निवास 370 36