Heat releases sweat with humidity

  • रात में बारिश, दिन में गर्मी और उमस

कामठी. मौसम ने एक बार फिर अपने तेवर कड़े कर दिए हैं. दिन में कड़ी धूप के साथ भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ने लगा है. रात में पानी बरसने के बाद तापमान में काफी गिरावट आ जाती है परंतु सुबह होते ही सूरज निकलने के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी शुरू हो जाती है. दिन भर कड़ी धूप के कारण लोग काफी परेशान हो रहे हैं. हवा भी नहीं चलने से परेशानी दोगुनी हो रही है. उस पर मौसम में बढ़ी उमस भरी गर्मी ने लोगों की परेशानियां बढ़ाकर रख दी हैं.

कड़ी धूप के बीच आसमान में कहीं कहीं बादल तैरते दिखाई देते हैं लेकिन यह बादल कुछ ही देर में गर्मी से उबल रहे लोगों को मुंह चिढ़ाते हुए गायब हो रहे हैं. बारिश के अच्छी मात्रा में गिरने से वायुमंडल में नमी होने के कारण दिन में पड़ने वाली धूप से इन दिनों अजीब तरह की उमस भरी और चिपचिपी गर्मी हो रही है जो लोगों पर काफी भारी पड़ रही है. घरों में रहने वाले भी उमस के कारण पसीने से तर हो रहे हैं. उधर गर्मी बढ़ने के साथ मौसमी बीमारियों के पैर पसारने का खतरा मंडराने लगा है.

खेतों को अब भी बारिश का इंतजार
नगर में दिनभर की उमस से नागरिक परेशान नजर आ रहे हैं. वहीं बुआई कर चुके किसानों के खेतों को अभी भी बारिश का इंततार है. किसान दिन भर टकटकी लगाकर अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं. शहर में भी तेज धूप और बारिश के इंतजार में शाम तक लोग बादलों को देखते हैं लेकिन इस चिलचिलाती धूप में बादल दिन भर लुकाछिपी खेल खेल रहे हैं.

रात के समय या सुबह थोड़ी सी हल्की फुहारों के साथ बूंदाबांदी हो जाती है. किसानों के अनुसार इस समय खेतों में अच्छी बारिश का इंतजार है लेकिन मानसून ऐसा अजीब खेल खेल रहा है कि दिन भर मई के महीने जैसी कड़क धूप तप रही है जिससे उग रहे पौधे कुम्हला रहे हैं. फसलों को लगातार झड़ी की इंतजार है.