2 injured in wild pig attack

  • हर क्षेत्र में बढ़ रही त्रास्दी, पालकों के हौसले बुलंद
  • 800 सुअर गत वर्ष पकड़े
  • 20 दिन चला था अभियान

नागपुर. शहर में पुन: सुअर की त्रास्दी बढ़ने के कारण अब लगातार आ रही शिकायतों को देखते हुए पुन: सुअर पकड़ने का अभियान जल्द ही शुरू होने की जानकारी पशुवैद्यकीय अधिकारी डा. महल्ले ने दी. उन्होंने कहा कि गत वर्ष चलाया गया अभियान काफी कारगर साबित हुआ है. जिसमें तमिलनाडू की टीम ने मनपा को काफी सहयोग किया है.

नागपुर महानगर पालिका में अभियान सफल होने के बाद अलग-अलग हिस्सों में सुअर पकड़नेवाली टीम की मांग बढ़ गई. जिससे कई जगहों पर की यह समस्या हल हो पाई है. अभियान को एक वर्ष बीत गया है. एक ओर सुअरों की त्रास्दी बढ़ गई है, वहीं सुअर पालकों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं. हालांकि कोरोना का असर कम होने तथा टीम द्वारा स्वीकृति दी जाने के कारण दीपावली के तुरंत बाद इस अभियान को शुरू किया जाना था. किंतु कुछ कारणों से कुछ दिनों के लिए अभियान टल गया.

दिसंबर से कड़ा अभियान

सूत्रों के अनुसार मनपा द्वारा गत वर्ष चलाए गए अभियान में लगभग 800 के करीब सुअर पकड़े गए थे. पहले टीम ने 15 दिन का अभियान चलाया था. जिसके बाद 20 दिनों के भीतर सुअरों को पकड़कर तमिलनाडू ले जाया गया. हालांकि गत वर्ष केवल पहला अनुभव होने से थोड़े ही समय के लिए इस अभियान को चलाया गया था. किंतु अब दिंसबर से ही कड़ा अभियान चलाने का निर्णय लिया जा चूका है. बताया जाता है कि तमिलनाडू की इस टीम में 50 के करीब युवाओं का समावेश होता है. जिन्हें सुअर पकड़ने की खास महारत हासिल रहती है. इस टीम को सुअर पकड़ने के लिए मनपा को किसी तरह का आर्थिक खर्च वहन नहीं करना पड़ता है. केवल टीम के रहने और खानपान की व्यवस्था करनी होती है.

हो चूकी है चर्चा

बताया जाता है कि सुअर पकड़नेवाली टीम के साथ ही मनपा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अभियान को लेकर चर्चा हो चूकी है. सुअर पालकों की कार्यप्रणाली को देखते हुए अभियान की रणनीति तैयार की गई है. शहर के सिविल लाइन्स जैसे क्षेत्र के साथ ही प्रत्येक हिस्से में बेखौफ सुअर पालकों की परेशानी बढ़ती जा रही है. हालांकि गत समय इन्हें चेतावनी दी गई थी. जिसका कुछ दिनों तक असर रहा है. लेकिन अब पुन: आवासिय क्षेत्रों में सुअर खुले छोड़ने की शिकायतें आ रही है. जिससे पहले की तुलना में अधिक टीमों को लगाकर कड़ी कार्रवाई होने की जानकारी सूत्रों ने दी.