Platform Nagpur Station
Representational Pic

  • मुंबई से शुरुआत, आदेश जारी

Loading

नागपुर. कोरोना काल के बीच अब भी रेलवे ने कई यात्री सुविधाओं पर लॉक लगाकर रखा है जिनमें प्लेटफार्म टिकट भी शामिल हैं. हालांकि, मध्य रेल मुंबई जोन में आदेश जारी कर 50 रुपये प्रति दर से प्लेटफार्म टिकट की बिक्री का आदेश जारी किया गया. हालांकि, यह आदेश फिलहाल केवल छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएमएमटी), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (एलटीटी), पनवेल, दादर, थाने, कल्याण और भिवंडी स्टेशनों पर ही लागू किया जायेगा. लेकिन इससे जोन के अन्य स्टेशनों पर भी प्लेटफार्म टिकट बिक्री का रास्ता जरूरी खुल गया है. इनमें नागपुर भी शामिल हैं. मिली जानकारी के अनुसार, डिप्टी चीफ कमर्शियल मैनेजर पद्ममोहन टी. द्वारा जारी आदेश (सी/637/क्यू/पीएफ टिकट) में लिखा गया है कि उपरोक्त स्टेशनों पर 15 जून 2021 तक 50 रुपये की दर से प्लेटफार्म टिकट बिक्री शुरू की जाये.

भीड़ कम करने के लिए अधिक दर

नाम न बताने की शर्त पर एक वरिष्ठ रेल अधिकारी ने बताया कि फिलहाल मुंबई जोन के तहत 7 स्टेशनों पर ही प्लेटफार्म टिकट शुरू की जा रही है. अब जोन में यात्री ट्रेन परिवहन लगभग सामान्य हो चुका है. करीब 80 प्रतिशत ट्रेनें शुरू हो चुकी है. ऐसे में यात्रियों की आवाजाही भी बढ़ गई है. लेकिन केवल कन्फर्म टिकटधारी यात्रियों को ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की अनिवार्यता से महिलाओं और वृद्ध् लोगों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों के यात्रियों को अकेले सफर के लिए ट्रेन तक पहुंचने में परेशानी हो रही है.

कोरोना संक्रमण की स्थिति और व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अन्य स्टेशनों पर इस बारे में विचार किया जा रहा है. वहीं, 50 रुपये की दर को लेकर बताया कि यह निर्णय इसलिए लिया गया है ताकि स्टेशन परिसर में कम लोग प्रवेश कर सके और भीड़ न लगे जो कोरोना से बचाव के लिए जरूरी है.