Prashant Pawar

  • जय जवान जय किसान संगठन ने किया दावा

Loading

नागपुर. जय जवान जय किसान संगठन अध्यक्ष प्रशांत पवार ने दावा किया है कि मेट्रो रेल की सुरक्षा व्यवस्था में भारी पोल है और उसकी लचर व्यवस्था के कारण कभी भी यह खतरे में आ सकती है. उन्होंने मेट्रो में गुरुवार को आयोजित शेखर सिरभाते के जन्मदिन के आयोजन पर आमंत्रितों द्वारा ताश के पत्ते खेलने और किन्नरों के डांस के वायरल वीडियो के संदर्भ में मेट्रो प्रबंधन पर आरोप लगाया कि मेट्रो प्रबंधन को तीन दिनों के बाद इसकी जानकारी तब हुई, जब अखबारों में यह प्रकाशित हुई. बर्थ-डे आयोजन में संगठन के कुछ पदाधिकारी आमंत्रित थे और उन्होंने करीब दो घंटे तक मेट्रो सुरक्षा की जांच की, जिसमें वह पूरी तरह फेल हो गए.

उन्होंने सवाल किया कि क्या कोई कैमरों के सामने सार्वजनिक रूप से जुआ खेल सकता है, इतनी समझ तो मेट्रो प्रबंधन को होनी ही चाहिए. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया था कि खुद मिडियाकर्मियों को साथ लेकर गए थे. संगठन द्वारा यह दिखाने का प्रयास किया गया है कि जो ‘सेलिब्रेशन ऑन व्हील’ मेट्रो प्रबंधन ने पैसा कमाने के लिए शुरू किया है उसमें कोई भी 2 घंटे के लिए पूरी बोगी बुक करवाकर किसी भी तरह का गलत कार्य कर सकता है. अगर कुछ गलत हुआ तो उसके लिए जिम्मेदार कौन होगा. जब ताश के पत्ते खेले जा रहे थे, तो मेट्रो प्रबंधन को उसी वक्त उसका पता कैसे नहीं चला, जबकि कुछ अरसे पहले बोगी में एक प्रेमी जोड़े के अश्लील हरकतों को तो खुद मेट्रो प्रबंधन ने कैमरे में कैद किया था.

आयोजनों के संदर्भ में कोई गाइडलाइन नहीं

पवार ने कहा कि बर्थडे या अन्य सेलिब्रेशन हर कोई अपने तरीके से करता है. कोई काकटेल भी रख सकता है. डांस भी कर सकता है. मेट्रो द्वारा सेलिब्रेसन ऑन व्हील में किस तरीके से सेलिब्रेट करना है इसकी कोई गाइड लाइन तक जारी नहीं की गई है. उन्होंने किन्नरों के डांस के संदर्भ में कहा कि हिन्दी भाषी परिवारों में शुभ आयोजन पर किन्नरों से आशीर्वाद लेने के लिए खुद बुलाया जाता है. किन्नरों द्वारा अपने तरीके से नृत्य कर आशीष दिया जाता है और आमंत्रण करने वाला उन पर बख्शीस के रूप में रुपये न्यौछावर करते हैं. पवार ने तो मेट्रो की सुरक्षा व्यवस्था अत्यंत निकृष्ट होने के चलते उसके अधिकारियों पर ही मामला दर्ज कर कार्रवाई करने की मांग की है. 

…तो जारी रहे ‘आंदोलन ऑन व्हील’

मेट्रो की बोगी में बर्थडे सेलिब्रेशन कर उसे बदनाम करने का उद्देश्य नहीं, बल्कि सेलिब्रेशन ऑन व्हील कार्यक्रम का कुछ शरारती तत्व किस तरह फायदा उठा सकते हैं इससे सचेत करना उद्देश्य था. यह कार्यक्रम तत्काल बंद करना चाहिए. पवार ने कहा कि 2019 में पूरा होने वाली मेट्रो का 40 फीसदी कार्य अभी भी बचा है और लागत 2,000 करोड़ रुपये बढ़ गई है. इसलिए मेट्रो अपना कार्य पूर्ण कर नागरिकों के लिए परिवहन शुरू करें और चिल्लर कार्यक्रम चलाकर पैसों का अपव्यय बंद करें. पवार ने चेतावनी दी, कि अगर सेलिब्रेशन ऑन व्हील शुरू ही रहा तो संगठन इसी तरह ‘आंदोलन ऑन व्हील ’ जारी रहेगा और नागरिकों के सामने हकीकत लाता रहेगा. प्रेस परिषद में दूनेश्वर पेठे, अरुण वनकर सहित संगठन पदाधिकारी उपस्थित थे.

राकां कर रही मेट्रो को बदनाम

भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े ने आरोप लगाया है कि मेट्रो के बदनाम करने का राकां का षडयंत्र उजागर हो गया है. सिटी के राकां नेता मेट्रो रेल में बोगी बुक कर जुआ खेलने, किन्नरों का डांस कराने जैसी हरकतें कर रहे हैं. अब जब वीडियो वायरल हो गया है तो मामले पर मरहमपट्टी लगाने का प्रयास कर रहे हैं. यह नागपुरवासियों के सपनों के मेट्रो को बदनाम करने की साजिश है. राकां नेता केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी और पूर्व सीएम देवेन्द्र फडणवीस द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों को सहन नहीं कर पा रहे हैं. उनके पेट में दर्द हो रहा है. उनकी राजकीय दूकानदारी बंद होने की कगार पर हैं इसलिए राकां के बड़े नेताओं के इशारे पर इस तह सिटी को बदनाम करने का निंदनीय हरकत किया जा रहा है. इस मामले पर गृह मंत्री और पुलिस की चुप्पी पर भी खोपड़े ने सवाल उठाया है.