6000 students currently denied admission in Mumbai
Representational Image

Loading

नागपुर. मराठा आरक्षण के कारण अटकी पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रक्रिया की दोबारा शुरुआत होने जा रही है. इस संबंध में तकनीकी शिक्षा संचालनालय ने प्रवेश हेतु नया शेड्यूल जारी किया है. इसके तहत अब 5 दिसंबर तक छात्रों को पंजीयन कराना होगा. 12 दिसंबर को प्रवेश की अंतिम सूची जारी की जाएगी. राज्य में १.१७ लाख सीटों के लिए 30 सितंबर तक 95,000 से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था.

कोरोना के प्रादुर्भाव को ध्यान में रखते हुए विभाग ने पॉलिटेक्निक में प्रवेश ऑनलाइन पद्धति से करने का निर्णय लिया है. इस बार छात्रों को घर से ही आवेदन भरने की सुविधा दी गई है. इस बार 10वीं के परिणाम में 26 फीसदी की बढ़ोतरी होने का ही नतीजा रहा कि 73,000 छात्रों ने आवदेन कंफर्म भी किया. लेकिन बीच में मराठा आरक्षण को लेकर न्यायालय में याचिका दाखिल होने से प्रवेश प्रक्रिया रोक दी गई. अब सरकार ने दोबारा प्रक्रिया शुरू की है.

इंजीनियरिंग की तरह ही सरकार ने पॉलिटेक्निक और फार्मेसी में भी प्रवेश के लिए कुल अंकों की अनिवार्यता को कम किया है. इस वजह से अधिकाधिक छात्रों को अवसर मिल सकेगा. अब आरक्षित वर्ग के छात्रों के लिए 10वीं में न्यूनतम 40 फीसदी और सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 45 फीसदी कर दिया गया है, जबकि इससे पहले आरक्षित वर्ग के लिए 45 फीसदी और सामान्य वर्ग के लिए 50 फीसदी न्यूनतम अंक अनिवार्य थे. पिछले 5-6 वर्षों से पॉलिटेक्निक संस्थाओं की हालत पतली हो गई है. सीटें खाली रहने का ही नतीजा है कि कई संस्थाओं को पाठ्यक्रम बंद करना पड़ा. लेकिन इस बार हालत में कुछ सुधार की उम्मीद है. इसके बावजूद सीटें तो खाली ही रहेंगी. 

वर्ष – महाविद्यालय – कुल सीटें – रिक्त सीटें 

२०१७ – ७१ – २५,५९५ – १६,४९१

२०१८ – ६४ – १७,६८४ – ११,९४०

२०१९ – ६४ – १७,६८४ – 13,940