Priyanka Chaturvedi: Maharashtra government is taking massive steps against Corona, government strong in state

Loading

नागपुर.आज नवभारत e-चर्चा के पटल पर महाराष्ट्र से संसद सदस्य और शिवसेना की उप नेता प्रियंका चतुर्वेदी जी का आगमन हुआ। उन्होंने कोरोना परिदृश्य में शासन में होने वाले बदलाव और कठनाइयों पर हमसे चर्चा की । उनके साथ हुई चर्चा के मुख्य अंश कुछ इस प्रकार है।

प्रियंका जी ने चर्चा को शुरू करते हुए कहा की आज कोरोना महामारी सचमुच में एक भयंकर समस्या बनती जा रही है जिसका महाराष्ट्र सरकार समुचित रूप से सामना कर रही है। उन्होंने महाराष्ट्र सरकार के प्रयासों के बारे में बताते हुए कहा कि आज प्रवासी मजदूरों की समस्या को भलीभांति तरीके से सुलझाने कि कोशिश कि जा रही है। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र सरकार ने अब तक 800000 मजदूरों को ट्रेन से घर पहुँचाया है, वहीं 400000 मजदूर, बसों द्वारा उनके घर पहुंचाए गए हैं। इसके साथ ही  उन्होंने बताया की अनेक राहत  शिविर इन प्रवासी मजदूरों के लिए लगाया गए हैं।

उनका कहना था कि आज महाराष्ट्र में कोरोना को व्यापक रूप से रोकने कि कोशिश कि जा रही है और कोरोना टेस्ट को अधिक से अधिक रूप में किया जा रहा है। इसके साथ ही उनका कहना था कि महारष्ट्र में कोरोना से ठीक हुए लोगों का प्रतिशत 44% है, इसी प्रकार राज्य में कोरोना की मृत्यु दर 3.37 % ही है। प्रियंका जी का यह भी कहना था कि आगे भी महाराष्ट्र सरकार कोरोना रोकने का और अच्छे तरीके से प्रबंध करेगी।

प्रियंका जी ने आगे बताया कि महाराष्ट्र सरकार और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चाहते हैं कि देश अगर 5 ट्रिलियन की इकॉनमी बनने की कोशिश कर रही है तो महाराष्ट्र भी 1 ट्रिलियन की इकॉनमी बनने का सपना देखेगी और मेहनत से इसको पूरा करेगी। आज कोरोना के परिपेक्ष्य में भी जहाँ ग्रीन जोन है वहां लगभग 5000 प्रोडक्शन यूनिट अपना कार्य शुरू कर चुके हैं। उनका यह भी कहना था की चीन से जो भी कंपनियां भारत व्यापर करने  आएँगी, उनका भी स्वागत महाराष्ट्र करेगा। इसके लिए व्यावसायिक नीतियाँ बनायीं जाएँगी और इससे राज्य में रोजगार का सृजन होगा। इसके साथ ही राज्य में महिलाओं  के लिए हितकर कदम उठाये जायेंगे और आने वाले समय पर सभी राज्य स्वास्थ क्षेत्र में अधिक से अधिक कार्य करेगी ऐसा उनका मानना था।

इसके बाद उन्होंने विभिन्न प्रश्नों के जवाब देते हुए कहा कि महाराष्ट्र राज्य की चुनौतियां कोरोना को लेकर अन्य राज्यों से अलग तरह कि हैं जिसका उचित प्रबंध किया जा रहा है। वहीं प्रवासी मजदूरों कि समस्या पर उन्होंने बताया कि इसको लेकर व्यापक मंत्रणा कि जा रही है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आने वाले समय में महाराष्ट्र में मजदूरों की समस्या न हो। इसके साथ ही वे उनके द्वारा कांग्रेस पार्टी को छोड़ने के प्रश्न में थोड़ी रुष्ट हुई और उत्तर देते हुए कहा कि इसपर वो पहले भी बात कर चुकी हैं और उनका कहना था कि कांग्रेस में उन्हें वो आदर नहीं मिल रहा था जबकि शिवसेना में उन्हें आदर भी मिल रहा है और समाज सेवा के लिए एक बड़ा मौका भी मिल रहा है।

वहीं उनका यह भी कहना था कि मुख्यमंत्री उद्धव  ठाकरे और युवा नेता आदित्य ठाकरे नया करने और लोगों को सुनने की क्षमता रखते हैं। अंत में उनका कहना था कि महाराष्ट्र में महा विकास अगाड़ी की सरकार मजबूत है और विपक्ष, सरकार के अच्छे कार्यों से प्रेरणा लेकर अपना दायित्व निभाए और इस ख़राब घडी में अपनी ओछी राजनीति से बाज आए ।