Forecast of extremely heavy rains in Maharashtra, Konkan

नागपुर. सिटी में अब लगातार बारिश के चलते मौसम में काफी ठंडकता महसूस की जा रही है. गुरुवार को सुबह से ही रिमझिम बारिश शुरू हुई तो शाम तक सिलसिला चलता रहा. बीच-बीच में बादल थमते जरूर लेकिन जल्द ही फिर बरसने लगते. लगातार बारिश के चलते सूर्य देव को दर्शन देने का अवसर नहीं मिला.

मौसम विभाग ने गुरुवार की सुबह से शाम 5.30 बजे तक सिटी में 15.0 मिमी बारिश दर्ज की. इसके पूर्व बुधवार की शाम से लेकर सुबह 8.30 बजे तक सिटी में 30.5 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. कभी तेज तो कभी हल्की व मध्यम बारिश से सिटी की कई सड़कों व गलियों में जलजमाव भी देखा गया. विभाग ने सिटी का अधिकतम तापमान 25.8 डिसे दर्ज किया जो औसत से 4.9 डिग्री कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 23.3 डिसे दर्ज किया गया.

कल होगी भारी बारिश
मौसम विभाग ने आगामी चौबीस घंटों में यानि 14 अगस्त तो अधिकांश भागों में हल्की या मध्यम बारिश की संभावना जताई है लेकिन 15 अगस्त को एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की चेतावनी दी है. 15 अगस्त को अधिकांश भागों में हल्की बारिश होगी और 1-2 स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं 16 अगस्त को हल्की बारिश और 17 को भारी बारिश के आसार विभाग ने व्यक्त किये हैं. 

92.43 फीसदी भर गया पेंच तोतलाडोह
लगातार हो रही बारिश के चलते जिले के सभी प्रकल्पों में पानी का भरपूर स्टाक हो गया है. 12 अगस्त तक जलसंपदा विभाग द्वारा दी गई रिपोर्ट के अनुसार पेंच तोतलाडोह प्रकल्प में 92.43 फीसदी पानी जमा हो गया. नवेगांवखैरी प्रकल्प जहां से सिटी को जलापूर्ति की जाती है में क्षमता का 91.69 फीसदी स्टाक हो चुका है. अन्य प्रकल्पों में भरपूर पानी जमा होने की जानकारी विभाग द्वारा दी गई.