Maharashtra Vaccination
PTI Photo

  • 10,000 ने एक ही दिन में लिया टीका
  • 105 सेंटरों में की गई थी व्यवस्था

नागपुर. सिटी में शनिवार को जब वैक्सीनेशन सेंटर्स शुरू हुए तो उससे करीब एक घंटा पहले ही लोगों की भीड़ लग चुकी थी. कोविन एप पर अपना पंजीयन करवाने के बाद 30 से 44 वर्ष आयु के नागरिक वैक्सीन लगवाने पहुंचने लगे थे. मनपा प्रशासन ने पहले ही व्यवस्था कर रखी थी. एक ही दिन में रिकॉर्ड तोड़ 10,000 लोगों ने टीका लगवाया. नागरिकों के उत्साह को देखकर अधिकारियों को भी खुशी हुई. खुद मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी ने सेंटरों में जाकर व्यवस्था का जायजा लिया और उचित दिशानिर्देश भी दिये. राज्य सरकार की ओर से 30 प्लस वैक्सीनेशन शुरू करने के आदेश के बाद ही मनपा प्रशासन ने 105 सेंटरों में इसकी व्यवस्था कर ली थी. एक दिन पूर्व शुक्रवार को ही इसकी घोषणा की गई थी. उसी रात 8.30 बजे कोविन एप पर ऑनलाइन पंजीयन शुरू हुआ था और देखते ही देखते शनिवार का वैक्सीन का कोटा कुछ ही समय में फुल हो गया था.

नियमों का हुआ पालन

मनपा ने कुछ सेंटरों में 200 तो कुछ में 100 डोजेज उपलब्ध करवाये थे. पहला डोज लेने वालों की भीड़ तो उमड़ी लेकिन सेंटरों में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए ही लोगों ने वैक्सीन ली. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था भी की गई थी. इसके पहले 18 प्लस वैक्सीनेशन शुरू करने के संदर्भ में मेयर दयाशंकर तिवारी और आयुक्त ने बैठक ली थी लेकिन इसी दौरान सरकार ने 30 प्लस का वैक्सीन शुरू करने का निर्देश दिया. तत्काल नियोजन कर अभियान शुरू कर दिया गया. आयुक्त के साथ अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी ने सेंटरों पर जाकर भेंट दी. 

45 प्लस को भी मिली

सभी सेंटरों में 30 से 44 आयुवर्ग के अलावा 45 प्लस नागरिकों का भी वैक्सीनेशन शुरू रहा. पहले यह निर्णय लिया गया था कि 81 सेंटरों में 30 प्लस और शेष सेंटरों में 45 प्लस की व्यवस्था की जाएगी लेकिन फिर सभी 105 सेंटरों में सभी की व्यवस्था कर दी गई. इसके अलावा ‘ड्राइव इन वैक्सीनेशन’ के तहत भी 30 प्लस व 45 प्लस दोनों वर्ग के नागिरिकों को वैक्सीन दी जाएगी. 

3 सेंटर में कोवैक्सीन

45 वर्ष से अधिक के नागरिकों के लिए कोवैक्सीन के पहले व दूसरे डोज की व्यवस्था मेडिकल कॉलेज, बैरिस्टर राजाभाऊ खोब्रागडे सभागृह सिद्धार्थनगर, स्व. प्रभाकर दटके मनपा महल रोग निदान केन्द्र में उपलब्ध है. इसी तरह 18 प्लस के जिन नागरिकों ने कोवैक्सीन का पहला डोज लिया है उन्हें दूसरा डोज मेडिकल और दटके अस्पताल महल में दिया जा रहा है. इसके लिए ऑलाइन पंजीयन करना होगा. 30 प्लस आयुवर्ग को वैक्सीनेशन की घोषणा के बाद पांचपावली महिला अस्पताल सेंटर में पोलियो के कारण दिव्यांग व्यक्ति को वैक्सीन दी गयी. उसे कार में लाया गया था. कार में ही उन्हें वैक्सीन लगायी गयी. 

जिले में 3,000 को वैक्सीन

सिटी के साथ ही जिले के ग्रामीण भागों में 30 प्लस वैक्सीनेशन को भारी प्रतिसाद मिला. जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे ने बताया कि पहले ही दिन 2,927 नागरिकों ने वैक्सीन ली. रविवार को भी जिलेभर में अभियान चालू रहेगा. जिप सीईओ योगेश कुंभेजकर ने पहले ही यंत्रणा तैयार की थी. जिले में 53 पीएचसी, १० ग्रामीण अस्पतालों व २ उप जिला अस्पतालों में वैक्सीन शुरू की गई है. इसके अलावा 45 से 60 आयु वर्ग के 392,  60 प्लस के 126 नागरिकों ने भी वैक्सीन ली.