Without Mask Fine
File Photo

  • केवल 116 लोगों के खिलाफ हुई कार्रवाई

Loading

नागपुर. कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए किए जा रहे तमाम उपायों में विशेष रूप से मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन सुनिश्चित किया गया, जिसमें मास्क नहीं पहननेवालों के खिलाफ कड़ा रुख अपनाते हुए मनपा ने एनडीएस को कार्रवाई की जिम्मेदारी भी सौंपी. आलम यह रहा कि गत अनेक दिनों में दस्ते ने कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई की, किंतु सोमवार को बिना मास्क घूमनेवालों में कमी होने का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि केवल 116 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकी, जबकि प्रत्येक जोन में उपद्रव शोध दल के दस्ते ने दस्तक दे रखी थी.

अब तक 23,791 लोगों पर कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि कई स्तर पर अपील के बावजूद लोगों ने इसे नजरअंदाज किया. इसके बाद मनपा ने कार्रवाई का अभियान ही शुरू किया, जिसमें पहले बिना मास्क के लिए 200 रु. का जुर्माना तय किया गया, किंतु जुर्माना की राशि कम होने के कारण इसका असर दिखाई नहीं दे रहा था. अत: मनपा की ओर से जुर्माना की राशि को बढ़ाकर 500 रु. कर दिया गया. इसके बाद भी बिना मास्क घूमनेवालों का सिलसिला जारी है. यही कारण है कि अब तक 23,791 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई जिसमें दस्ते ने 1.02 करोड़ रु. का जुर्माना वसूल किया गया. 

58,000 रु. की हुई वसूली

ठंड और कोरोना के दूसरे चरण में कोरोना के मरीजों की संख्या में वृद्धि की आशंका जताई जा रही थी. इस संदर्भ में सभी स्तरों पर वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों द्वारा संकेत दिए गए. इसे लेकर प्रशासन ने सतर्कता भी बरती. सोमवार को हुई कार्रवाई में लक्ष्मीनगर जोन में 13, धरमपेठ जोन में 18, हनुमाननगर जोन में 14, धंतोली जोन में 9, नेहरूनगर जोन में 11, गांधीबाग जोन में 9, सतरंजीपुरा जोन में 6, लकड़गंज जोन में 9, आसीनगर जोन में 14, मंगलवारी जोन में 11 और मनपा मुख्यालय में भी 2 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.