Mask Fine

नागपुर. कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए किए जा रहे तमाम उपायों में विशेष रूप से मास्क की अनिवार्यता और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन सुनिश्चित किया गया. जिसमें मास्क नहीं पहननेवालों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाते हुए मनपा की ओर से एनडीएस को कार्रवाई की जिम्मेदारी भी सौंपी गई. आलम यह रहा कि गत अनेक दिनों में दस्ते की ओर से कई लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

किंतु बुधवार को बिना मास्क घूमनेवालों में कमी होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि त्यौहारों को लेकर बाजारों और सड़कों पर भीड़ के बावजूद केवल 205 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा सकी. जबकि प्रत्येक जोन में उपद्रव शोध दल के दस्ते ने दस्तक दे रखी थी. 

अबतक 18809 लोगों पर कार्रवाई

उल्लेखनीय है कि कई स्तर पर अपील के बावजूद लोगों द्वारा इसे नजरअंदाज किए जाने के बाद मनपा द्वारा कार्रवाई का अभियान ही शुरू किया गया. जिसमें पहले बिना मास्क के लिए 200 रु. का जुर्माना तय किया गया. किंतु जुर्माना की राशी कम होने के कारण इसका असर दिखाई नहीं दे रहा था. अत: मनपा की ओर से जुर्माना की राशी को बढ़ाकर 500 रु. कर दिया गया.

इसके बाद भी आलम यह है कि बिना मास्क घूमनेवालों का सिलसिला जा रहा है. यहीं कारण है कि अबतक 18809 लोगों के खिलाफ की गई. जिसमें दस्ते ने 77.63 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया गया. बुधवार को हुई कार्रवाई में दस्ते ने 1.02 लाख रु. का जुर्माना वसूल किया.

दीपावली के बाद कड़ी कार्रवाई

बताया जाता है कि दीपावली के बाद कोरोना के मरीजों की संख्या में वृद्धि की आशंका जताई जा रही है. इस संदर्भ में सभी स्तरों पर वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों द्वारा संकेत दिए गए. दीपावली का त्यौहार होने के कारण भले ही नरमी बरती जा रही हो, लेकिन दीपावली के बाद बिना मास्क घूमने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होने की जानकारी सूत्रों ने दी.

बुधवार को हुई कार्रवाई में लक्ष्मीनगर जोन में 27, धरमपेठ जोन में 37, हनुमाननगर जोन में 12, धंतोली जोन में 16, नेहरूनगर जोन में 15, गांधीबाग जोन में 17, सतरंजीपुरा जोन में 8, लकडगंज जोन में 10, आसीनगर जोन में 21, मंगलवारी जोन में 38 और मनपा मुख्यालय में भी 4 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई.