74 Containment Zone in the city now

नागपुर. सिटी में एक ओर जहां लगातार कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है, वहीं दूसरी ओर कुछ प्रतिबंधित क्षेत्रों में उपायों के चलते लंबे समय से कोरोना के मरिज नहीं मिलने से अब ऐसे प्रतिबंधित क्षेत्रों के दायरे में कटौती की जा रही है. बुधवार को मनपा आयुक्त मुंढे के आदेशों के अनुसार अलग-अलग जोन के 5 प्रतिबंधित क्षेत्रों के दायरे को कम करने की घोषणा की गई. जिससे लंबे समय से कन्टेन्मेंट जोन में रहनेवाले लोगों को राहत मिली है. मनपा आयुक्त की ओर से जारी आदेशों के अनुसार धंतोली जोन के हावरापेठ, नरेन्द्र नगर की अरविंद सोसाईटी, भगवान नगर बैंक कालोनी, हाटस्पाट रहे सतरंजीपुरा और नेहरूनगर अंतर्गत वाठोडा के गोपालकृष्ण नगर प्रतिबंधित क्षेत्र के दायरे में कटौती की गई. 

हाटस्पाट सतरंजीपुरा को भी राहत
उल्लेखनीय है कि कोरोना का संकटकाल शुरू होते ही मोमीनपुरा सर्वाधिक हाटस्पाट के रूप में उजागर हुआ था. किंतु इसके बाद अचानक लगातार सतरंजीपुरा में कोरोना के मरीज उजागर होते ही इलाके ने हाटस्पाट का रूप धारण कर लिया था. हाटस्पाट के रूप में उजागर हुए इस क्षेत्र को प्रतिबंधित घोषित किए जाने तथा सैंकड़ों लोगों को क्वारंटाइन करने के बाद विवाद भी खड़ा हुआ. जिसे लेकर स्थानिय पार्षद नितिन साठवने के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के बाद आयुक्त को जनप्रतिनिधियों की नाराजगी भी झेलनी पड़ी.

किंतु अब संस्थामक क्वारंटाइन लोग भी निगेटिव आने के कारण हाटस्पाट सतरंजीपुरा के दायरे को कम कर राहत दी गई है. नए आदेशों के अनुसार सतरंजीपुरा के उत्तर पूर्व में मनपा बैटमिंटन हॉल, दक्षिण पूर्व में अल्हा-हो-अकबर गेट, दक्षिण पश्चिम में हबीब टिम्बर मार्ट और उत्तर पश्चिम में मागासवर्गीय छात्राओं के छात्रावास तक के क्षेत्र को ही प्रतिबंधित रखा गया है. 

धाडीवाल लेआऊट का परिसर सील
एक ओर जहां शहर के कुछ इलाकों के प्रतिबंधित क्षेत्र के दायरे को कम किया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने से मनपा आयुक्त के आदेशों के अनुसार धंतोली जोन अंतर्गत प्रभाग 35 के धाडीवाल लेआऊट परिसर को सील करने का निर्णय लिया गया है. आदेशों के अनुसार धाडीवाल लेआऊट के दक्षिण पश्चिम में रमेश पाटिल के आवास, दक्षिण पूर्व में अनिल हजारे के आवास, उत्तर पूर्व में रम्यदौलत सौदागर के आवास तथा उत्तर पश्चिम में रामू रगडे के आवास तक का परिसर सील किया गया.