अजनी चौक पर सिग्नल लगाने से इंकार

  • महामेट्रो के प्रपोजल पर ट्रैफिक DCP अवाड़ का निर्णय

Loading

नागपुर. लाख कोशिशों के बावजूद शहर के अस्त-व्यस्त यातायात की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है. सीताबर्डी परिसर हो या वर्धा रोड का अजनी चौक, हर जगह एक ही समस्या है और वह है अवैध वाहनों की पार्किंग. इसके कारण यातायात में चालकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. महामेट्रो की ओर से भेजे गए प्रपोजल पर ट्रैफिक डीसीपी अवाड़ ने अजनी चौक पर एक और सिग्नल लगाने से इंकार कर दिया है. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अजनी पांच रस्ता चौक और डबल डेकर पुल के पास कोई नया सिग्नल नहीं लगाया जाएगा. एनकेवाई टॉवर चौक से ही ट्रैफिक नियंत्रित किया जाएगा. 

वन-वे होगा यह रूट

महामेट्रो ने वर्धा रोड के अजनी चौक से लेकर डबल डेकर फ्लाईओवर तक होने वाली यातायात की समस्याओं को हल करने के लिए ट्रैफिक विभाग को 3 प्रपोजल दिए थे. इनमें अजनी चौक से खामला की ओर जाने वाले मार्ग को पॉल कॉमर्स कॉम्प्लेक्स तक वन-वे करने, अजनी पांच रस्ता चौक पर नया सिग्नल लगाने और डबल डेकर पुल के खत्म होते ही प्राइड होटल के पहले आने वाले यू टर्न को खोलने व वहां सिग्नल लगाने का सुझाव दिया था.

इसमें से डीसीपी ने वन-वे करने वाले सुझाव को अप्रूव करते हुए अन्य 2 को नकार दिया. उन्होंने कहा कि वन-वे का मतलब हुआ कि अब खामला से अजनी चौक पर जाने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा. वहीं अजनी चौक, मनीषनगर आरओबी और डबल डेकर से प्राइड होटल की ओर आने वाले वाहनों के कारण यू टर्न को खोला नहीं जा सकता है. यदि ऐसा करते हैं तो इस स्थान पर ट्रैफिक कंजक्शन होगा.

नो पार्किंग में गाड़ियां

वर्धा रोड व्यस्ततम मार्ग में से एक है, जिसके चलते छोटे-बड़े वाहनों के साथ ट्रक और बसें भी इसी मार्ग से होकर गुजरती हैं. इसके चलते सुबह से रात तक यहां पर ट्रैफिक व्यवस्था बिगड़ी हुई नजर आती है. पुल शुरू हो जाने से साईं मंदिर चौक से लगने वाले ट्रैफिक जाम की परेशानी तो हल हो गई, किंतु अजनी चौक की यातायात समस्या अब भी बरकरार है. स्टेशन के नीचे सुबह से लेकर रात तक कई वाहन नो पार्किंग में पार्क रहते है.

पार्किंग के चक्कर में कुछ वाहन चालक अपनी गाड़ी की गति धीमी करते हुए सड़क पर ही रोक देते हैं. ऐसे में कई बार पीछे वाहनों की लाइन लग जाती है. सड़क किनारे वाहनों की अवैध पार्किंग के कारण सड़क और संकरी हो जाती है. इसी कारण छोटे वाहन चालकों को जाम की स्थिति के चलते ट्रैफिक में फंसना पड़ता है. कभी-कभी पुलिस वालों के नदारद होने से इस चौक की हालत बहुत खराब हो जाती है.