रिजल्ट हो चुके तैयार, छात्रों का बढ़ा इंतजार, 15 तक जारी हो सकता है 10वीं का रिजल्ट

    नागपुर. सिटी के 10वीं के स्टूडेंट्स और टीचर्स के साथ पैरेंट्स भी बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. सीबीएसई की ओर से संकेत मिले हैं कि 15 जुलाई के आसपास ही 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए जाएंगे. इसे लेकर सिटी के छात्रों का इंतजार और बढ़ गया है. वहीं सीबीएसई के 12वीं के परिणाम 31 जुलाई को आने हैं. ऐसे में स्कूलों ने विद्यार्थियों के परिणाम पोर्टल पर अपलोड कर फाइनल कर भेज दिए हैं.

    अब बोर्ड बाकी के मार्क्स और कैलकुलेशन के साथ मार्क्स भेजेगा. 15 तक बोर्ड स्कूलों को मार्क्स उपलब्ध कराएगा. उसके बाद स्कूल मार्क्स के मॉडरेशन और रीचेक का काम कर सकेंगे. इसके लिए एक हफ्ते का समय स्कूलों को दिया जाएगा. उसके बाद ही बोर्ड परिणाम घोषित करेगा. रिजल्ट के बाद बाद विभिन्न कॉलेजों और स्कूलों में 11वीं की नामांकन प्रक्रिया शुरू हो पाएगी.

    शिक्षकों से बोर्ड ने मांगे सुझाव

    वहीं दूसरी तरफ सीबीएसई ने सभी शिक्षकों से इस महामारी के दौरान शिक्षा प्रणाली में आए बदलाव संबंधी सुझाव मांगे हैं. सीबीएसई ने पूछा है कि क्या-क्या फैसले विद्यार्थियों के लिए बेहतर रहे हैं और कौनसे फैसलों में सुधार किया जाना बाकी है. टीचर्स अपने सुझाव 20 जुलाई तक भेज सकेंगे. कोविड-19 की वजह से स्कूल करीब डेढ़ साल से बंद हैं और इस दौरान सीबीएसई ने भी कई नये-नये तरीके अपनाए ताकि बच्चों का भविष्य खराब न हो.