rain

Loading

नागपुर. पिछले डेढ महीने से आरेंज सिटी निवासी जिस मूसलाधार बारिश का इंतजार कर रही थी आखिर कार उनकी यह प्रतिक्षा खत्म हो गई. मंगलवार देर रात से शहर में बारिश की झड़ी लग गई. रात भर हुई झमाझम बारिश ने सिटी समेत आसपास के इलाकों को जलमग्न कर दिया है. इस बिच कई सड़के पानी से लबालब रही और अनेक निचली बस्तियों में जलजमाव हो गया. इसी प्रकार बुधवार को शाम करीब 4 बजे गरजन के साथ बादल बरसने लगे. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 12 घंटों में सिटी में 100.8 मिलिमीटर बारिश हुई. बुधवार को सिटी का अधिकतम तापमान 30.7 डिसे और न्यूनतम तापमान 23.4 डिसे रहा.  हालांकी गुरुवार को सिटी में बारिश नहीं होने की संभावना है लेकिन विदर्भ के अकोला, यवतमाल, वाशिम और बुलढाना जिले में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. 

रात भर बरसे बादल
देर रात बादल मेहरबान हुए और जमकर बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी से काफी हद तक राहत मिली. पिछले कई दिनों से मामला बूंदा-बूंदी तक सिमट कर रह जा रहा था. जुलाई माह मे यह पहला मौका है कि झमाझम बारिश हुई है. पिछले करीब 10 दिन से संतरानगरी में उमस से लोग बेहाल थे. मंगलवार देर रात मौसम ने करवट ली. गरज के साथ बिजली की चमकने लगी. रात करीब साढ़े नौ बजे तेज हवा के साथ बारिश शुरू हुई. मूसलाधार बारिश में झिंगाबाई टाकली, गणतपी नगर, झांसी रानी चौक, लोहापुल, बैद्यनाथ चौक, नरेंद्र नगर पुलिया, उप्पलवाड़ी, नरसाला और अनेक निचली बस्तियों में पानी भर गया. इससे नागरिकों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा.

पुलिया के नीचे लबालब पानी
कामठी रोड में एलआईसी पुलिया, नरेंद्रनगर, लोहापुल के नीचे लबालब पानी जमा हो गया जिससे वाहनचालकों को बारी दिक्कत हुई. धरमपेठ की गलियों, सड़कों में पानी भरा तो बर्डी में झांसी रानी चौक, वेराइटी चौक का नजारा तालाब जैसा नजर आया. लगभग सभी सड़कें लबालब हो गईं तो गलियां नदी बन गईं. जरीपटका चौक में भी पानी भर गया. नरसाला में गारागोटी परिसर में नाले का पानी घरों में घुस गया. नागरिकों ने बताया कि इस एरिया में नाले का आउटलेट बंद हो जाने से घरों में पानी घुस रहा है. कचरे के कारण इस एरिया में बारिश का पानी तेजी से नहीं निकल पा रहा है और ओवरफ्लो होकर घरों में घुस रहा है.

अंबाझरी हुआ ओवर फ्लो
रात भर चली बारिश से आखिरकार अंबाझरी तालाब भी ओवर फ्लो हो गया. तालाब का पानी बांध के उपर से बहकर नाले में जाने लगा. तालाब ओवर फ्लो होने की खबर फैलते ही मौसम का लूफ्त उठाने के लिए भारी मात्रा में लोग लमा होने लगे. दिन भर बदरी मौसम होने के साथ लोगों को उमस से भी राहत मिली. तेज हवा और तूफानी बारिश के बीच फुटाला परिसर के एक हिस्से में कुछ युवा तालाब में उतर कर नहाते दिखाई दिये. वहीं कुछ स्विमिंग करते हुए बारिश का आनंद उठा रहे थे. हालांकि तूफान के कारण कुछ स्थानों पर पेड़ गिरने की भी खबर है.