Maharashtra Vaccination Updates: Now corona vaccine will also be given to homeless people in Navi Mumbai, NMMC starts vaccination campaign
PTI Photo

    नागपुर. वैक्सीनेशन को लेकर लगातार हर दूसरे दिन बदल रहे नियमों के कारण अब जनता भ्रमित हो रही है. आलम यह है कि अब 18 प्लस को दूसरा डोज देने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प उपलब्ध होने का हवाला देकर शुक्रवार से कोवैक्सीन का दूसरा डोज इस वर्ग के युवाओं को देने की घोषणा मनपा की ओर से की गई है. जबकि 45 प्लस को कोविशिल्ड का पहला और दूसरा डोज देने की प्रक्रिया लगातार चलने की जानकारी उजागर की जा रही है. एक वैक्सीन का पहला डोज दिया जा रहा है, जबकि दूसरी वैक्सीन का पहला डोज बंद कर अब दूसरा डोज दिया जा रहा है. मनपा के अधिकारियों का मानना है कि जिस तरह से सरकार द्वारा वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है, उसी आधार पर अभियान का चरण पूरा किया जा रहा है. 18 प्लस को कोवैक्सीन का दूसरा डोज शुक्रवार से मेडिकल अस्पताल, महल रोग निदान केंद्र में दिया जाएगा.

    45 प्लस को भी दूसरा डोज 

    मनपा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार 45 प्लस को भी कोवैक्सीन का दूसरा डोज मेडिकल अस्पताल, इंदोरा चौक स्थित डॉ. बाबासाहब आम्बेडकर अस्पताल और महल रोग निदान केंद्र में दिया जाएगा, जबकि राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार कोविशिल्ड वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने के कारण 45 प्लस को इस वैक्सीन का पहला और दूसरा डोज भी दिया जाएगा. मनपा के सभी केंद्रों पर इसके लिए वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है. इसी तरह ‘वैक्सीन आपके परिसर में’ अभियान भी चलाया जा रहा है जिसमें कोविशिल्ड वैक्सीन दी जा रही है. केंद्र सरकार के नये निर्देशों के अनुसार जिन लोगों ने कोविशिल्ड का पहला डोज 12 सप्ताह पहले लिया हो, उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा. ड्राइव इन वैक्सीनेशन केंद्रों पर भी 45 प्लस को सुबह 9.30 से लेकर शाम 5 बजे तक वैक्सीन दी जा रही है. 

    विदेश जानेवाले छात्रों का वैक्सीनेशन शुरू

    विदेश में पढ़ने जा रहे छात्रों की समस्याएं हल करते हुए अब मनपा ने इन छात्रों का वैक्सीनेशन शुरू किया है. गांधीनगर स्थित राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विवि गर्ल्स होस्टल और पांचपावली सूतिकागृह में इसकी शुरुआत की गई है. फिलहाल राज्य में 18प्लस का वैक्सीनेशन बंद किया गया था जिससे इन छात्रों को पढ़ाई के लिए विदेश जाने की समस्या उत्पन्न हो गई थी. अत: मनपा ने विशेष रूप से इन छात्रों को वैक्सीन देने का निर्णय लिया है. पढ़ाई के लिए विदेश जानेवाले लगभग 200 छात्रों ने वैक्सीन के लिए पंजीयन कराया है. महापौर दयाशंकर तिवारी ने कहा कि नियमों के अनुसार वैक्सीन के पहले डोज और दूसरे डोज में 84 दिनों का अंतर होना चाहिए लेकिन इन छात्रों के लिए दूसरा डोज जल्द देने के लिए सरकार से नियमों में शिथिलता लाने की मांग की जाएगी. 

    पहाला डोज :-

    स्वास्थ्य सेवक 45,607

    फ्रंट लाइन वर्कर 52,936

    45 प्लस उम्र के 1,35,297

    45 प्लस कोमोरबिड 83,629

    60 प्लस सभी 1,77,106

    पहला डोज –कुल 5,05,716

    दूसरा डोज :-

    स्वास्थ्य सेवक 23,332

    फ्रंट लाइन वर्कर 19,594

    45 प्लस उम्र के 29,608

    45 प्लस कोमोरबिड 18,521

    60 प्लस सभी 74,116

    दूसरा डोज – कुल 1,65,177